scriptकरोड़ों का बजट फिर भी पेयजल की समस्या से जूझेंगे आधे वार्ड | Drinking water crisis in Chomu | Patrika News

करोड़ों का बजट फिर भी पेयजल की समस्या से जूझेंगे आधे वार्ड

locationबगरूPublished: Apr 09, 2018 11:28:37 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

चौमूं में जलदाय विभाग नहीं डाल पाया सभी वार्डों में पाइप लाइन।

Drinking water crisis in Chomu
चौमूं (जयपुर). जलदाय विभाग की लापरवाही के चलते इस बार भी गर्मियों में लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ सकता है। जबकि चौमूं में पेयजल के लिए जेडीए ने योजना के तहत 36 करोड़ रुपए की राशि वित्तीय वर्ष 2016-17 में उपलब्ध कराई थी। इसके बाद जलदाय विभाग ने पेयजल लाइन डालने का काम शुरू किया लेकिन अब महज आधे ही वार्डों में यह काम पूरा हो पाया है। लोगों का कहना है कि चौमूं कस्बे को पेयजल के लिए जेडीए की ओर से राशि उपलब्ध कराने के बावजूद यहां पेयजल संकट बरकरार है। लोगों ने बताया कि जलदाय विभाग चौमूं नगर पालिका क्षेत्र के कुल 35 वार्डों में से केवल आधे वार्डों में ही पेयजल लाइन डाला पाया है। कस्बे के मुख्य बाजार और दौलतशाह की मजार के आसपास की कॉलोनियों में ही पेयजल लाइन से जलापूर्ति हो रही है। इसके अलावा बाकी इलाकों के लोग पानी के लिए भटक रहे हैं। मजबूरन लोगों को महंगे दामों में टैंकरों से जलापूर्ति कर रहे हैं।
यह भी पढे : लाल सोने से चमकेगी किस्मत, केसर की खुशबू से महका बसेड़ी

जलदाय विभाग के अधिकारियों के पद रिक्त
पिछले कुछ समय से जलदाय विभाग के सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता का पद रिक्त चल रहा है। लोगों का कहना है जब जिम्मेदार अधिकारियों की कुर्सियां ही खाली हैं तो फिर जनता की सुनवाई कैसे हो। गर्मी शुरू होने के साथ ही पेयजल संकट बढ़ता जा रहा है।
यह भी पढे : अब नहीं लगाने पडेंगे चक्कर, एक ही छत के नीचे मिलेगी कई सुविधाएं….

लाइन डली लेकिन नहीं पहुंचा पानी
रेलवे स्टेशन वाली पानी की टंकी से गरेडों की ढाणी, मीणा कॉलोनी, बिहारीपुरा रोड को पाइप लाइन डालकर जोड़ा गया लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते आठ माह बाद भी आज तक लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचा। वार्ड नंबर- ४ पार्षद अन्नु यादव कहना है कि पालिका में भाजपा का बोर्ड है। ऐसे में कांग्रेस के वार्डों में रहने वाले लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।
यह भी पढे : अवैध बजरी कारोबार के खिलाफ दूसरे दिन भी कार्रवाई

लाइन खुर्द-बुर्द लेकिन आ रहा बिल
वार्ड नंबर एक में तो ऐसे हालात हैं कि यहां सड़क बनाते समय जलदाय विभाग की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसे काफी समय बीत जाने के बाद भी दुरुस्त नहीं करवाया गया। यहां पानी तो नहीं आया लेकिन पानी का बिल आना बदस्तूर जारी है। ऐसे में बिना पानी मिले ही लोगों को बिल चुकाना पड़ रहा है। उधर, चौमूं नगर पालिका की ओर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए कराए गई सिंगल फेज बोरिंगों में से आधे नाकारा हो गए हैं। अगर समय रहते इन्हें दुरुस्त नहीं कराया गया तो विकट समस्या का सामना करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो