scriptसौंदर्यीकरण पर पानी फेर रहा अतिक्रमण, फुटपाथ को भी नहीं छोड़ा | Encroachment in Chomu | Patrika News

सौंदर्यीकरण पर पानी फेर रहा अतिक्रमण, फुटपाथ को भी नहीं छोड़ा

locationबगरूPublished: Jan 21, 2018 10:46:47 pm

Submitted by:

Teekam saini

चौमूं में जयपुर रोड व सुभाष सर्किल के पास फिर अतिक्रमण।

Encroachment in Chomu
चौमूं (जयपुर). चौमूं नगरपालिका क्षेत्र में बढ़ता अतिक्रमण सौंदर्यीकरण पर पानी फेर रहा है। जेडीए अपने क्षेत्र में आने वाले सड़क मार्गों से जैसे-तैसे अतिक्रमण हटाता है, लेकिन उसके कुछ दिनों बाद फिर से वहां अतिक्रमण हो जाता है। सुभाष सर्किल के आसपास और जयुपर रोड पर इसका हाल देखा जा सकता है। ये अवैध अतिक्रमण न तो स्थानीय पालिका प्रशासन को नजर आ रहा और ना ही दूसरे जिम्मेदारों को। सुभाष सर्किल पर चारों ओर जेडीए के नाले पर दुकानदारों और ठेलेवालों ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। कहीं दुकानदारों के विज्ञापन के स्टैंड रखे हुए हैं, तो कहीं डिस्पले किया हुआ सामान। कहीं सब्जी वालों के ठेके, तो कहीं खाने-पीने का सामान बेचने वालों की ठेले सजे हुए हैं। यहां से नाला भी गुजर रहा है, जिस पर पक्का फुटपाथ निर्माण है। इसे भी यहां ‘कब्जे’ में ले रखा है। और तो और यहां बीच फुटपाथ एक दुकान की सीढ़ी निकाली है जबकि दुकान दूसरी मंजिल पर है। यह हाल विधायक निवास की ओर जाने वाले रास्ते का है।
यह भी पढे : शिलान्यास पट्टिका लगा भूले विधायक, तीन माह बाद भी शुरू नहीं हुआ सड़क निर्माण कार्य

जेडीए ने सुधारा, फिर जम गए
ये हाल तो तब हैं जब यहां लगभग ढाई माह पहले 8 नवम्बर को जेडीए ने कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटाया था। जेडीए ने यहां से गुजर रहे बरसाती नाले को चौड़ा करने और उसमें बड़े पाइप डालने के लिए दस्ते के साथ कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाया था। वर्षों से हो रहे इस कब्जे को जेडीए ने पूरे एक दिन की कार्रवाई के बाद हटाया, जो अब फिर से पहले जैसा हो गया। ऐसे में जेडीए की मेहनत और साधनों पर होने वाला व्यय बेकार साबित हुआ।
यह भी पढे : छह महीने में टंकी से वार्ड तक नहीं पहुंचा पानी

फुटपाथ निर्माण पर फिर गया पानी
अन्य निर्माण कार्यों की तरह जेडीए के इस सौंदर्यीकरण पर भी स्थानीय दुकानदार, मॉल और कॉम्पलेक्स संचालकों ने ‘पानी फेर’ दिया। कुछ ही दिनों पहले पूरे हुए इस फुटपाथ निर्माण कार्य पर फिर से अवैध कब्जा हो गया। कब्जा भी ऐसा कि सुबह से देर शाम तक फुटपाथ नजर ही नहीं आ रहा। यहां थाना मोड़ से पालिका भवन के दोनों ओर वाहनों की अवैध पार्किंग ने पूरे फुटपाथ को ढंक दिया है।
यह भी पढे : सुखाने के लिए रखी थी लाखों की लकडिय़ां, हो गई राख

पालिका को तो सुध ही नहीं
जेडीए द्वारा हटाए गए अतिक्रमण को मैंटेन करना स्थानीय पालिका प्रशासन की जिम्मेदारी है। जेडीए का जो हिस्सा पालिका क्षेत्र में आता है या पालिका क्षेत्र में जेडीए द्वारा जो कार्य किए जाते हैं, उनकी सारसंभाल पालिका का दायित्व है, लेकिन यहां तो दायित्व की ओर नजरें ही नहीं जाती। जेडीए द्वारा अतिक्रमण हटाने के बाद एक बार भी पालिका प्रशासन ने इसकी सुध नहीं ली। न कभी अधिशासी अधिकारी ने निरीक्षण किया और ना ही अतिक्रमण प्रभारी ने जाकर देखा।
यह भी पढे : टेबल पर चढ़े पार्षद, सदन में फेंक दी चूडियां

इनका कहना है
सड़क मार्गों से अतिक्रमण हटाना जेडीए का कार्य है। फिर इस अतिक्रमण को रोकना पालिका प्रशासन की जिम्मेदारी है। जेडीए ने रेनवाल रोड पर नाले से अतिक्रमण हटाया, तो दूसरी ओर नया फुटपाथ बनाकर दिया। दोनों को ही पालिका मैंटेन नहीं रख पाई है। ऐसे में विभाग की ओर से पालिका को पत्र जारी कर जवाब मांगा जाएगा।
– गिरधारी लाल अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, जेडीए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो