scriptविभाग की प्रमुख सचिव भी नहीं करवा सकीं दो एएनएम नियुक्त | Negligence of medical deparartment of rajasthan | Patrika News

विभाग की प्रमुख सचिव भी नहीं करवा सकीं दो एएनएम नियुक्त

locationबगरूPublished: Apr 13, 2018 11:49:36 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

बीची व चांदमाकला उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर सालों से लटके हैं ताले

medical news
जयपुर . एक ओर सरकार बेहतर चिकित्सा सेवा मुहैया कराने को लेकर बड़ी धनराशि खर्च कर रही है वहीं दूसरी ओर सालों से बंद फागी उपखंड के दो उप स्वास्थ्य केन्द्र सरकारी नीति पर सवालिया निशान लगा रहे हैं। जिम्मेदारों की अनदेखी आमजन पर भारी पड़ रही है। गत दिनों जयपुर जिले के फागी उपखंड के माधोराजपुरा पीएचसी के दौरे पर पहुंची चिकित्सा विभाग की प्रमुख सचिव वीनू गुप्ता को भी उपखंड अधिकारी सावन कुमार चायल व चिकित्साधिकारी प्रभारी ने दोनों उप स्वास्थ्य केन्द्रों की वस्तुस्थिति से अवगत कराया था। इसके बावजूद यहां पदों को नहीं भरना सरकारी उदासीनता दर्शाता है। इधर, समय पर सस्ता व सुलभ इलाज उपलब्ध नहीं होने से नीम-हकीमों की पौ-बारह हो रही है और जनता लुटने को मजबूर है। उपखंड के ग्राम बीची के उप स्वास्थ्य केन्द्र पर सालों से लटका ताला सरकार व चिकित्सा महकमे की लापरवाही को बयां कर रहा है। जानकारी होने के बावजूद भी उच्चाधिकारी मौन धारण किए हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों को इलाज के लिए इधर-उधर भागना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं के साथ प्रसूताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रसवकाल में महिलाओं को लेकर दस किलोमीटर दूर स्थित माधोराजपुरा पीएचसी ही जाना पड़ता है। उधर गर्मी शुरू होते ही उल्टी, दस्त सहित अन्य मौसमी बीमारियां तेजी से पांव पसारने लगी है।
झोलाछाप की शरण
वहीं उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद रहने से ग्रामीणों को दुर्घटना होने पर प्राथमिक उपचार भी नसीब नहीं हो पाता। कई बार तो अनहोनी भी हो जाती है। दूसरी ओर ग्रामीणों को झोलाछाप की शरण लेनी पड़ती है। इससे ग्रामीणों पर आर्थिक बोझ तो पड़ता ही है। साथ ही अनहोनी की आशंका भी प्रबल रहती है। जानकारी के मुताबिक बीची में करीब 55 माह से एएनएम की नियुक्ति नहीं हुई। उधर चांदमाकला में भी 48 माह से एएनएम का पद रिक्त है। लंबे समय से बंद रहने से ग्रामीण भी स्वास्थ्य केन्द्रों को भूलने लगे हैं।
तबादले व सेवानिवृत्ति से हुए थे पद रिक्त
जानकारी के मुताबिक बीची में कार्यरत एएनएम अनुपमा कौर का सितम्बर, २०१३ में तबादला हो गया था। तभी से यहां किसी एएनएम की नियुक्ति नहीं की गई। उधर चांदमाकला एएनएम पुष्पा सागर अप्रेल,२०१४ में सेवानिवृत्त हुई थीं। सागर के बाद यहां भी एएनएम का पद खाली ही चल रहा है। दोनों ही स्थानों पर माह में एक बार टीकाकरण करवाया जा रहा है।
इनका कहना है…
इस बारे में ग्राम पंचायत भांकरोटा की सरपंच लीना रत्नावत का कहना है कि लम्बे समय से एएनएम की नियुक्ति नहीं करना सरकारी उदासीनता का परिचय है। उच्चाधिकारियों से मिलकर कार्रवाई के लिए दबाव बनाएंगे। ग्राम पंचायत चांदमाकला सरपंच बद्रीनारायण सैनी का कहना है कि मैं इस सम्बंध में जन प्रतिनिधियों सहित विभागीय अधिकारियों से भी मिल चुका हूं। संभवत: जल्द ही कोई हल निकल जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माधोराजपुरा के चिकित्साधिकारी डॉ. महेन्द्र ब्रह्मभट्ट का कहना है कि दोनों उप स्वास्थ्य केन्द्रों की वस्तुस्थिति की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जा चुकी है। हम माह में एक बार टीकाकरण करवाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो