scriptपेंशनर्स को अब नहीं लगाने पड़ेंगे ट्रेजरी के चक्कर | Pensioners will not have to apply for the Treasury affair | Patrika News

पेंशनर्स को अब नहीं लगाने पड़ेंगे ट्रेजरी के चक्कर

locationबगरूPublished: Jul 01, 2018 11:19:20 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

ई-मित्र पर होगा मेडिकल डायरी संधारण का कार्य

Pensioners will not have to apply for the Treasury affair

पेंशनर्स को अब नहीं लगाने पड़ेंगे ट्रेजरी के चक्कर

चौमूं. पेंशनर्स के लिए सरकार की ओर से राहत की खबर है। अब बुजुर्ग पेंशनर्स को बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पेंशनर्स को अब अपनी चिकित्सा व्यय राशि की बढ़ोतरी ई मित्र के माध्यम से करा सकेंगे। इसके लिए निदेशालय पेंशन एंव पेंशनर्स कल्याण विभाग की ओर से सभी जिला कोषाधिकारी के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह आदेश जुलाई माह से प्रभावी होंगे।
जानकारी के अनुसार पेंशनर्स चिकित्सा व्यय पुनर्भरण सुविधा के तहत ऑनलाइन आवेदन ई-मित्र के जरिए कर करेंगे। इससे संबंधित व्यवस्थाएं ट्रेजरी स्तर पर शुरू कर दी गई हैं। इस व्यवस्था से दूर दराज के बुजुर्ग पेंशनर्स को होने वाली दिक्कतों से निजात मिल सकेगी। पेंशनर्स को अब इसके लिए ट्रेजरी व सब-ट्रेजरी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब वह अपनी डायरी संधारित करने का काम आसानी से कर सकेंगे।
यह भी पढे : गला रेतकर युवक की हत्या, सिर कटे शव को बोरे में बांध पटका
अभी तक जटिल प्रक्रिया
पेंशनर्स को अभी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। पहले पेंशनर्स को चिकित्सक के पास डायरी लेकर राशि वृद्धि का पत्र लेकर जाना पड़ता था। इसके बाद कोष कार्यालय में आवेदन पत्र लेकर जाना पड़ता था। इसके बाद कोष कार्यालय में आवेदन पत्र डायरी के साथ जमा कराना पड़ता था। फिर पेंशनर्स चिकित्सा वृद्धि समिति की बैठक में निर्णय के बाद राशि बढ़ाई जाती है।
यह भी पढे : मौत का मेगा हाइवे, सात माह में छह लोगों ने गंवाई जान

अब यह लगेगा शुल्क
– पेंशनर्स की डुप्लीकेट रिनुअल डायरी प्रिंट कराने का 25 रुपए
– फ्री मेडिसिन वितरण की लिमिट बढ़ाने का 25 रुपए
– इंडोर व आउटडोर प्रोसेसिंग के 30 रुपए
– कोषाधिकारी की ओर से स्वीकृत लिमिट प्रिंट के 11 रुपए
इनका कहना है
यह फैसला राहत भरा है। इससे पेंशनरों को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लेकिन अभी तक हमारे पास आदेश की प्रतिलिपि नहीं आई है।
गजेन्द्र सिंह बीजावत, अध्यक्ष राजस्थान पेंशनर समाज उपशाखा चौमूं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो