scriptपौधे तैयार, बारिश का इंतजार | Plants ready, waiting for rain | Patrika News

पौधे तैयार, बारिश का इंतजार

locationबगरूPublished: Jun 26, 2018 11:05:13 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

गुलाब, अशोक, गुलमोहर सहित आधा दर्जन किस्म के हैं पौधे

plants news

पौधे तैयार, बारिश का इंतजार

कालवाड़ . वन विभाग की कालवाड़ नर्सरी स्थित पौधशाला में वैसे तो इस बार गत वर्ष की तुलना में आधी मात्रा में ही पौधे तैयार किए गए हैं, लेकिन जो पौधे तैयार किए गए हैं वे बारिश का इंतजार करते हुए गुल खिलाने को तैयार हैं। कालवाड़ थाने के पास स्थित वन विभाग की पौधशाला में पर्यावरण संरक्षण के लिए बारिश के दिनों में अधिकाधिक संख्या में पौधे लगाने के लिए पौध तैयार की गई है। आमेर रेंज के जलोई नर्सरी के बाद अब झोटवाड़ा रेंज वन विभाग की कालवाड़ पौधशाला में आधा दर्जन से अधिक विभिन्न किस्मों के पौधे तैयार किए गए है। ये पौधे बारिश के दिनों में वितरित किए जाएंगे।
पौधशाला में ये पौधे तैयार
वन विभाग की कालवाड़ पौधशाला में वन कर्मियों द्वारा गुलाब, शीशम, नीम, गुलमोहर, अशोक, अरड़ सहित आधा दर्जन से अधिक किस्मों के पौधे तैयार किए गए हैं। इन पौधों को तैयार करने में चार माह का समय लगा है। इस कार्य में वन कर्मियों की विशेषज्ञ टीम लगी थी।
आधी संख्या में ही तैयार पौधे
कालवाड़ पौधशाला में पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस साल आधी संख्या में पौधे तैयार किए गए हैं, ऐसे में मानसून में क्षेत्र के लोगों को पौधे लेने के लिए समस्या का सामना करना पड़ेगा और अन्य जगहों से भी पौधों को लाना होगा।
इन पौधों पर ध्यान नहीं
नर्सरियों में राज्यवृक्ष खेजड़ी के संरक्षण पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पौधशालाओं में खेजड़ी के पौधे तैयार करने पर गंभीरता नहीं रखी जाती है ऐसे में खेजड़ी के पेड़ों की संख्या बढ़ाना मुश्किल हो रहा है।
बारिश में लगाए जाएंगे
अमूमन ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में जुलाई व अगस्त माह में पौधरोपण किया जाता है। बारिश के पानी के कारण अधिकतर पौधे तैयार हो जाते हैं। ऐसे में वन विभाग व पर्यावरण प्रेमी इसके लिए तैयार हैं।

इधर, दहमीकला नर्सरी में पौधों का वितरण शुरू
बगरू. कस्बे के निकट ग्राम पंचायत दहमीकला में स्थित नर्सरी में मगंलवार से फल व छायादार पौधों का वितरण प्रारम्भ कर दिया गया है। नर्सरी प्रभारी मोरपाल मीणा ने बताया कि पौधे रियायती दर पर दिए जा रहे हैं। उपवन सरंक्षक वन्य जीव चिडिय़ाघर जयपुर द्वारा स्वीकृत पौध मांग पत्र पर शिक्षण संस्थाओं को ये पौधे रियायती दरों पर पौधे दिए जाएंगे। बारिश के हो जाने से मंगलवार को पौधे लेने वालों की भीड़ उमड़ी।

ट्रेंडिंग वीडियो