scriptआसमान छत, हवा की दीवारें, चल रहा स्कूल | Primary school without building | Patrika News

आसमान छत, हवा की दीवारें, चल रहा स्कूल

locationबगरूPublished: Jul 27, 2018 11:03:30 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– बिना भवन चल रहा प्राथमिक विद्यालय- मौजमाबाद की ढाणी बल्लू खां में भवन विहीन विद्यालय- विद्यालय में है 70 नामांकन

school without building

आसमान छत, हवा की दीवारें, चल रहा स्कूल

मौजमाबाद. एक ओर जहां राज्य एवं केन्द्र सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। वहीं दूसरी ओर कई जगह भवन तो कई स्थानों पर संसाधनों व स्टाफ का अभाव है। ऐसी ही स्थिति मौजमाबद की ढाणी बल्लू खां की है जहां विद्यालय का भवन तक नहीं है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयास बेमानी साबित हो रहे हैं। जानकारी अनुसार ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा विभाग दूदू के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय बल्लू खांंंंं ढाणी में गत पांंच वर्ष से अध्ययनरत बच्चे भवन के अभाव में आसमान तले पढऩे को मजबूर हैं। यहां सत्र २०१२-१३ से राजक ीय प्राथमिक विद्यालय संचालित है, लेकिन बजट के अभाव में अब तक भवन का निर्माण नहीं हो पाया है। इसके अभाव में पांच वर्ष से यहां-वहां कक्षाएं लगानी पड़ रही है।

चारा उग आया
ग्राम पंचायत की ओर से आवंटित भूमि पर इन दिनों बारिश के मौसम में चारा उग गया है। इससे शिक्षकों एवं अभिभावकों को जहरीले जंतुओं क ा भय भी सता रहा है। इसको लेकर क ई बार ग्रामीण शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों एवं विधायक प्रेमचन्द बैरवा से भवन निर्माण के लिए बजट आवंटन की मांग भी कर चुके है। लेकिन बजट के अभाव में विद्यालय भवन का अब तक निर्माण नहीं हो पाया है। जिसके चलते बच्चों को बारिश, तेज धूप एवं सर्दी के दिनों में यहां पास ही स्थित मस्जिद या स्थानीय निवासी के निजी भवन में बैठाकर पढ़ाना पड़ रहा है।

आगे आए भामाशाह, एक कमरे का निर्माण शुरू
भवन नहीं होने के बावजूद स्थानीय लोगों व शिक्षकों ने हार नहीं मानी। यहां नियमित कक्षाएं लगती रही। शिक्षकों के इन प्रयासों से अभिभावक व भामाशाह प्रेरित हुए। जिसके चलते बल्लू खांंंंंंंंंं ढाणी वासियों के ४० परिवारों ने चन्दा एकत्र कर एक कक्षा कक्ष का निर्माण कार्य शुरू करवाया है। विधायक प्रेमचन्द बैरवा, प्रधान सन्तोष कड़वा से भवन निर्माण के लिए बजट आवंटन की मांग की साथ ही विद्यालय की आवंटित भूमि की चार दीवारी करवाने व शौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत सरपंच से मांग की है। ढाणी के निवासियों ने बच्चों को दूसरे निजी विद्यालय में भर्ती करवाए दिए थे। ऐसे अभिभावकों ने शिक्षकों के प्रयास से अब अपने बच्चों को यहां दाखिला दिला दिया है।

इनका कहना है…

– विद्यालय भवन के लिए शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। जल्दी ही बजट मिलने की उम्मीद है।
देवेन्द्र पारीक, ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी दूदू


– ग्राम पंचायत की ओर से विद्यालय में शौचालय का निर्माण कराया जाएगा।
हीरालाल बैरवा, सरपंच
– विद्यालय भवन निर्माण के लिए ग्राम पंचायत की ओर से पूर्व में आवंटित भूमि में किसी समस्या के चलते भवन निर्माण के लिए पूर्व आवंटित बजट लेप्स हो गया था। अब विद्यालय भवन निर्माण के लिए पुन: बजट आवंटन करवा दिया जाएगा।
प्रेमचन्द बैरवा, विधायक दूदू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो