scriptपर्यटकों को लुभाएगी सांभर के नमक की सुन्दरता, पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी | Sambhar Lake news | Patrika News

पर्यटकों को लुभाएगी सांभर के नमक की सुन्दरता, पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी

locationबगरूPublished: Jul 12, 2018 07:06:30 pm

Submitted by:

vinod sharma

पर्यटकों को लुभाने के लिए मेला ग्राउन्ड, कल्चरल सेंटर, होटल व शॉपिंग पैलेस तैयार करवाया जा रहा है।

Sambhar Lake news

पर्यटकों को लुभाएगी सांभर के नमक की सुन्दरता, पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी

सांभरलेक (जयपुर)। कस्बे में पर्यटन की संभावनाएं देखते हुए विभाग सांभर में योजना तैयार कर रहा है। वहीं इन दिनों यहां देशी-विदेशी पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। सांभर झील वैसे तो वर्षों से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते कुछ वर्षों से पर्यटकों की संख्या में इजाफा नहीं हो पाया। अब पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए झील में कई कार्य करवाएं जा रहे है।
Sambhar Lake news
पर्यटकों को लुभाने के लिए मेला ग्राउन्ड, कल्चरल सेंटर, होटल व शॉपिंग पैलेस तैयार करवाया जा रहा है। वहीं पर्यटकों के लिए अच्छा फूड पैलेस भी तैयार किया जा रहा है। पर्यटकों को सैर करवाने के लिए पर्यटक ट्रेन शुरू करने जा रही है, जिसके लिए एक नया ट्रैक सांभर से झपोक तक बिछाया जा रहा है। ट्रेन में चार एसी कोच होंगे, जिनमें पर्यटक झील की सैर कर पाएंगे।
Sambhar Lake news
रोड मैप हो तैयार तो मेहमान पहुंचे सांभर
पर्यटन स्थल के रूप में जयपुर-सांभर-अजमेर का एक ऐसा रोड मैप तैयार हो, जिससे पर्यटक जयपुर से सांभर होता हुआ अजमेर को निकल सके। वहीं सांभर में पर्यटक सूचना केन्द्र स्थापित किया जाए ताकि आसपास के स्थलों को जानकारी उपलब्ध हो सके। वहीं प्रशासन को देवयानी सरोवर में पानी की स्थायी व्यवस्था के लिए उपाय करने होंगे। सरोवर में साल भर पानी रहेगा तो यहां पर पर्यटकों के पांव पड़ेंगे।
Sambhar Lake news
सांभर के आकर्षण केन्द्र
सांभर में नांवा रोड पर देवयानी सरोवर स्थित है। इसके चारों ओर अनेक मंदिर व घाट बने हैं। सांभर रेलवे स्टेशन के पास बंजारों की छतरियां हैं, जो प्राचीन कला का बेजोड नमूना है। वहीं सांभर सॉल्ट का म्यूजियम व सर्किट हाउस अंग्रेजों के जमाने का है। सांभर में राजा महाराजा के समय के काफी पुराने भवन हैं। सांभर झील के मध्य बनी दादूदयालजी की छतरी है। सांभर साल्ट में व्हाइट गेट से आगे स्टोर पर नमक एकत्र होता है, नमक के पहाड़ से दिखते हैं। वहीं नमक की ट्रेन भी एक अनोखी है, जब यह क्यार से नमक लेकर स्टोर पर आती है तो लोग टकटकी लगाकर देखते रह जाते हैं। सांभर झील आने वाले विदेश पक्षी फ्लेमिंगो पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र हैं।
Sambhar Lake news
शाकम्भरी माता मंदिर और पर्यटक झील का नजारा
सांभर से करीब 25 किलोमीटर दूर झील के मध्य शाकम्भरी माता मंदिर में सालभर श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है। पहाड़ी पर मुगल राजा जाहगीर द्वारा छतरी का निर्माण कराया गया था, जिस पर चढ़कर पर्यटक झील का नजारा देखते हैं। झील में प्रकृति का एक अनोखा संगम है, यहां पहाड़, पानी व रेगिस्तान तीनों एक साथ देखने को मिलते हैं।
इनका कहना है….
सांभर में राजस्थान पर्यटन विकास निगम स्वदेश दर्शन योजना के तहत कार्य कर रहा है, यह केन्द्र सरकार की योजना है। इसका उद्देश्य यह है कि ऐसे पर्यटक स्थलों का विकास किया जाए। इसी को लेकर सांभर में आरटीडीसी यह कार्य करवा रही है, यहां जो कार्य चल रहे हैं, वह पूरे होने के बाद संभावना है कि पर्यटक काफी संख्या में सांभर आएंगे।
जितेन्द्र जोशी, सहायक अभियंता, राजस्थान पर्यटन विकास निगम, जयपुर
सांभर में जो पर्यटन विकास कार्य चल रहे हैं, उससे सांभर को काफी लाभ होगा। यह प्रधानमंत्री की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कार्य हो रहे हैं। इससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
विनोदकुमार सांभरिया, अध्यक्ष, नगरपालिका मण्डल सांभरलेक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो