scriptसडक़ें बन गई तालाब, लोग होते रहे परेशान | Somewhere heavy rain fall far away somewhere | Patrika News

सडक़ें बन गई तालाब, लोग होते रहे परेशान

locationबगरूPublished: Jul 12, 2018 11:42:01 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– किसानों के चेहरों पर लौटी रौनक- आमजन को गर्मी से मिली राहत

rain in jaiour rural

सडक़ें बन गई तालाब, लोग होते रहे परेशान

बड़ के बालाजी. एक पखवाड़े से बारिश नहीं होने से फसलें मुरझाने लगी थी। लेकिन अब बारिश होने से किसानों को राहत मिली है। नाईवाला, बिचपडी, सारंगपुरा, टिल्यावास, भम्भोरिया, रामचन्द्रपुरा, बडक़ेबालाजी, महापुरा , कलवाडा व आसपास के गांवों में बारिश हुई जिससे कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं बारिश से कई गांवों में जाने वाले मुख्य रास्तों में बारिश का पानी भर जाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर-अजमेर राजमार्ग पर बने ठिकरिया टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों से टोल वसूल कर रही जीवीके एक्सप्रेस वें कम्पनी की लापरवाही के चलते बारिश के दिनों में पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से नालियों का पानी राजमार्ग पर भर गया। जिसके चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पडा। बारिश का मौसम आने से पूर्व नालियों की सफाई नहीं हुई। वहीं कम्पनी द्वारा २० दिन पूर्व टोल प्लाजा के पास राजमार्ग के दोनों ओर बनी नालियों में एक तरफ की नाली की कुछ दूरी तक सफाई की लेकिन कर्मचारियों द्वारा राजमार्ग से कचरा नहीं उठाने के कारण गुरुवार को आई बारिश से वह कचरा नालियो को अवरूध कर दिया।
कालवाड. कस्बे सहित आस पास के गांवों में बुधवार देर रात व गुरुवार सुबह कहीं झमाझम तो कहीं हुई हल्की बारिश ने झुलसती खरीफ की फसल को राहत प्रदान की, वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली। हिंगोनिया, बेणियोंकाबास, कालवाड़, भैंसावा, पूनाना, राधाकिशनपुरा, रोजदा आदि गांवों में बारिश से मूंगफली, बाजरे आदि की फसल को जीवनदान मिल गया। इधर, कालवाड़ रोड बाइपास पुलिया के नीचे दोनों तरफ बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से सडक़ दरिया बन गई। जिससे दिनभर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई। वहीं गोविन्दपुरा मुख्य बस स्टैंड के किनारे पानी भरने से दर्जनभर से अधिक दुकानों में जाने का रास्ता अवरुद्ध हो गया।
मवेशियों के लिए आया पीने का पानी
माधोराजपुरा. करीब एक पखवाड़े से बारिश की बाट जोह रहे किसानों के चेहरे गुरुवार को खिल उठे। सुबह करीब ५.३० बजे बारिश का दौर शुरू हो गया जो ४० मिनट तक जारी रहा। झमाझम बारिश से चारों ओर पानी ही पानी हो गया। इससे खरीफ की फसलों को तो जीवनदान मिला ही साथ ही मवेशियों के पीने के पानी की समस्या का भी निदान हो गया। कस्बे सहित दतूली, खिजूरिया, झाड़ला, मंडालिया जोगा, झराणा खुर्द, झराणा में भी बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से भी निजत मिली। (निसं.)
महलां. कस्बे सहित छीतरोली, अवानियां, मण्डोर, रोटवाड़ा, राताखेड़ा, राजपुरा, कल्याणसर, गिरधारीपुरा आदि गांवों में गुरुवार एवं बुधवार मध्य रात्रि को मूसलाधार बरसात होने से क्षेत्र के किसानों के चेहरे खिल गए। वहीं बरसात से महलां-झाग सडक़, कोदर-बगरू रावान, छीतरोली आदि सडक़े दरिया बन गई।
रेनवाल मांजी . कस्बे सहित पहाडिय़ा, मोहब्बतपुरा, पंवालिया, डाबला आदि गांवों में बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। वहीं दूसरी ओर कस्बे की संजीव विहार कॉलोनी के मुख्य सडक़ मार्ग पर बारिश का पानी भर जाने से राहगीरों व ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
जोबनेर में 4.4 एमएम वर्षा
जोबनेर. कस्बे व आसपास के क्षेत्र में बुधवार रात्रि बारिश हुई। श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय की मौसम वेधशाला के पर्यवेक्षक उम्मेदसिंह मनोहर ने बताया कि इस दौरान ४.४ मिमी वर्षा दर्ज की गई।
जमकर बरसे मेघा
करणसर/पचकोडिय़ा . कस्बे सहित मुरलीपुरा, रामजीपुरा कलां सहित परिक्षेत्र में बुधवार सांयकाल से शुरू बारिश का दौर गुरुवार सुबह तक जारी रहा। मानसून के इंतजार में आमजन गर्मी से परेशान हो रहे थे व खेतों में किसानों की फसलें खराब हो रही थी। तेज बारिश से क्षेत्र में खेतों व आम रास्तों में पानी भर गया। ग्रेवल सडक़ों का बुरा हाल हो गया।
निवारू. क्षेत्र में तेज बारिश होने से ग्रामीणों के चेहरे खिल गए व गर्मी की तपन में गिरावट के साथ मौसम सुहावना हो गया। बारिश एक घंटे से भी अधिक समय तक रुक-रुक कर होती रही। स्थानीय फोरलेन के दो किमी लम्बे मुख्य सडक़ मार्गपर, ड्रेनेज सिस्टम केअभाव में बारिश का पानी जगह-जगह जमा हो गया। इससे आवागमनप्रभावित रहा। नांगल जैसा बोहरा में स्थित रा. प्रा. विधालयमें बारिश का पानी कक्षा कक्ष तक जा पहुंचा जिससे बालक- बालिकाओं एवं शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो