scriptअब खुलेगी पोल, लाभ मिला या फिर सिर्फ कोरा आश्वसन | Survey in Govindgarh | Patrika News

अब खुलेगी पोल, लाभ मिला या फिर सिर्फ कोरा आश्वसन

locationबगरूPublished: Feb 03, 2018 06:58:58 pm

Submitted by:

Teekam saini

गोविंदगढ़ की 45 पंचायतों में होगा घर-घर सर्वे।

Survey in Govindgarh
गोविन्दगढ़ (जयपुर). सरकारी योजनाओं का धरातल पर ग्रामीणों को लाभ मिल रहा है या सिर्फ कोरे आश्वासन। हकीकत जानने के लिए अब गोविंदगढ़ पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों मं घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा वहीं परिवारों से विभिन्न योजनाओं के मिलने वाले लाभ के बारे में सच्चाई पूछी जाएगी। वहीं जो परिवार सरकार की योजनाओं से वंचित हैं, उनका पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण शिविर-2018 के माध्यम से पंजीयन कर योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए उपखंड अधिकारी प्रियवृत सिंह चारण ने गोविन्दगढ़ पंचायत समिति की 45 ग्राम पंचायतों मेें अलग-अलग टीमों को गठन कर पर्यवक्षक नियुक्त किए हैं, उनकी निगरानी मेें टीम घर-घर जाकर लाभार्थियों का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करेगी और उसकी के आधार पर समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी डॉ. सुदीप कुमावत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र मेें जागरूकता के अभाव में कई परिवार सरकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थी होते हुए भी उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे मेें सर्वे कर ऐसे परिवारों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी तथा लाभार्थी को प्राप्त हो रहे वास्तविक लाभ का सत्यापन किया जाएगा।
यह भी पढे : रंग ला रहे प्रयास, जागरूकता बढ़ी तो गिरा हादसों का ग्राफ

लोग हैं योजनाओं से वंचित
ग्रामीण क्षेत्र मेें कई परिवारों के खाद्य सुरक्षा सूची मेें नाम होने पर भी उन्हें राशन सामग्री नहीं मिल रही है। राशन सामग्री नहीं मिलने पर उन परिवारों को भामाशाह स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है जबकि जागरूकता के अभाव मेें कई परिवारों के भामाशाह कार्ड भी नहीं बने हैं। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की राशि भी पात्र परिवारों को नहीं मिली है।
यह भी पढे : आयोग की टीम विजिट में आया सामने, बाल संरक्षण में बेबस चौमूं!

मलिकपुर में योजनाओं के लाभार्थी
प्रधानमंत्री आवास योजना-3, मनरेगा में 114, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में 1093, स्वच्छ भारत मिशन में 709, इन्दिरा आवास योजना में 21, मुख्यमंत्री आवास योजना में 9, पालनहार योजना में 14, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 880 लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन होगा।
यह भी पढे : विधुत पोल गाड़े, लाइन खींची, फिर भी नहीं पहुंची रोशनी

इन योजनाओं का होगा सर्वे
– प्रधानमंत्री आवास योजना
– मनरेगा योजना
– खाद्य सुरक्षा योजना
– स्वच्छ भारत मिशन
– इन्दिरा आवास योजना
– मुख्यमंत्री आवास योजना
– पालनहार योजना
– सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

ट्रेंडिंग वीडियो