scriptपेयजल संकट ने बढ़ाई परेशानी | water problame in dudu and kalwad | Patrika News

पेयजल संकट ने बढ़ाई परेशानी

locationबगरूPublished: Jun 06, 2018 11:08:24 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

दूदू व हिंगोनियां में महिलाओं ने किया प्रदर्शन
गर्मी चरम पर है वहीं गांव-कस्बों में पेयजल संकट भी बहुत बढ़ गया है। जगह-जगह हालात बिगड़ रहे हैं। कई गांवों में तो हैंडपंप नाकारा हो चुके, जल स्तर पाताल में पहुंच चुका है। वहीं जहां एक-दो हैंडपंप है वहां तडक़े दो-तीन बजे से ही कतारें लगने लगी है। ऐसे में कई बार तो लोगों में सिर फुट्टवल की नौबत बन आती है। जलदाय विभाग के अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। समस्या गहरा रही है और लोग पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। लेकिन जिम्मेदार राहत नहीं दे पा रहे हैं।

water problem in dudu and kalwad

लोगों का कहना है कि बूंद-बूंद पानी के लिए भटकना पड़ रहा है

दूदू. कस्बे में इन्दिरा कॉलोनी की महिलाओं ने पीने के पानी की मंाग को लेकर बुधवार को जलदाय विभाग के कार्यालय पर धरना देकर प्रदर्शन किया। एईएन का घेराव कर महिलाओं ने नियमित पर्याप्त पेयजल वितरण की मंाग की। महिलाओं ने बताया कि कॉलोनी में पानी की कई दिनों से काफी कम दबाव आपूर्ति की जा रही है। जिससे पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। साथ ही नियमित रूप से पानी का वितरण नहीं होने से टैंकरों से पानी खरीदना पड़ रहा है, या हैंडपम्पों का फ्लोराइड युक्त पानी पीना पड़ रहा है। गौरतलब है कि आए दिन लाइनों के लीकेज होने से समय पर पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं सैंकड़ों लीटर पानी सडक़ों पर बह जाता है। लेकिन विभाग की लापरवाही का खमियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। इधर, विभाग के एईएन रूपचन्द वर्मा ने बताया कि लाइनों का लीकेज शीघ्र दुरस्त करवाकर नियमित व पर्याप्त पानी वितरण करेंगे। वहीं गहलोता गंाव के वाशिन्दों को भी ग्राम पंचायत की अनदेखी के चलते जनता जल योजना का लाभ नहीं मिल पाने से गर्मी में लोगों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो पा रहा है।

हिंगोनिया में रास्ता जाम कर दिया धरना
हिंगोनिया (कालवाड़). हिंगोनिया गांव के आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियों में पिछले एक माह से बाधित जलापूर्ति से आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार को मुख्य बस स्टैंड पर रास्ता जाम कर प्रदर्शन किया और धरने पर बैठ गए। पूर्व सरपंच रामेश्वर खरेंटिया ने बताया कि हिंगोनिया में रैगर, बलाई, योगी, नाई मोहल्ला, पीपराली आदि स्थानों पर पेयजल की सुचारू व्यवस्था नहीं होने से यहां के लोग पानी के लिए भटक रहे हैं। यहां बड़ी संख्या में महिला-पुरुष एकत्र होकर मटकियों के साथ बस स्टैंड पर एकत्र हो गए और प्रशासन व जलदाय विभाग के खिलाफ नारे लगाकर प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए। सूचना पर जोबनेर पुलिस मौके पर पहुंची वहीं जलदाय विभाग के जेईएन विद्याधर स्वामी ने आक्रोशित ग्रामीणों से समझाइस कर जल्द पेयजल संकट का निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस दौरान उपसरपंच रामकरण कुमावत, रमेश खरेंटिया, सुरेश प्रजापत आदि उपस्थित थे।

रामजीपुरा कलां में समिति का गठन
पचकोडिय़ा. रामजीपुरा कलां ग्राम पंचायत में पेयजल वितरण समस्या को लेकर ग्रामीणों ने जालपाली ग्रिड के सामने प्रदर्शन किया। समिति अध्यक्ष श्रीकिशन मारवाल ने बताया कि ग्रामीणों की पेयजल वितरण को लेकर चल रहे विवाद का जलदाय विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर निपटारा किया गया। मारवाल ने बताया कि रामजीपुरा कलां ग्राम पंचायत के रामजीपुरा कलां व खुर्द ग्राम व ढाणियों में पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। सूचना पर बीसलपुर परियोजना के एक्सईएन मायाराम सैनी मौके पर पहुंचे व एक माह में ग्राम-ढाणियों में पेयजल पहुंचाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने सहमति से बालाजी जलदाय समिति का गठन किया।

सांभर में टैंकर वालों ने पानी के दाम बढ़ाए
सांभरलेक. भीषण गर्मी में सांभर में जल संकट भी गहराने लगा है। विभाग की ओर से कम जलापूर्ति करने से लोगों को महंगे दामों पर टैंकर खरीदना पड़ रहा है। वहीं इस साल टैंकर मालिकों ने पानी के दाम और बढ़ा दिए हैं, जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। सांभर जलदाय विभाग की कनिष्ठ अभियंता सुरभि महावर ने बताया कि फिलहाल तो बीसलपुर से पानी पूरा ही मिल रहा है। अगर किसी इलाके में आपूर्ति सही नहीं हो पा रही है तो उसे दिखवा दिया जाएगा। सांभर को वर्तमान में प्रतिदिन १५ लाख लीटर पानी की आपूर्ति मिल रही है। दूसरी ओर कस्बावासियों का कहना है कि कई स्थानों पर पानी की आपूर्ति काफी कम हो रही है। जिनमें जीवनधारा सहित कई कॉलोनीयो में काफी परेशानी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो