scriptसरकारी कुओं से पानी चोरी, प्रशासन ने आंखें मूंदी | Water theft from government wells | Patrika News

सरकारी कुओं से पानी चोरी, प्रशासन ने आंखें मूंदी

locationबगरूPublished: Jul 15, 2018 11:18:12 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– टैंकर चालकों की मौज- बिजली कनेक्शन बंद होने से ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

harsuli news

सरकारी कुओं से पानी चोरी, प्रशासन ने आंखें मूंदी

हरसूलिया. निकटवर्ती ग्राम गोहंदी में ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। जबकि पेयजल आपूर्ति के लिए यहां स्वजलधारा योजना के तहत दो कुएं खोदे गए थे। इन कुओं में पर्याप्त पानी भी है, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही से बिजली कनेक्शन कटने से करीब तीन वर्ष से पेयजल आपूॢत बंद है। जंगल में बने इन कुओं की देखरेख नहीं होने से अब कुछ लोग यहां से पानी चोरी कर मन माफिक दाम पर आसपास के गांवों में टैंकरों के माध्यम से बेच रहे हैं। जानकारी अनुसार निकटवर्ती ग्राम जानकीनाथपुरा में करीब पांच वर्ष पूर्व गोहंदी व अन्य गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए 2 कुएं खोदे गए थे। इन कुओं के संचालन के लिए कमेटी बनाई गई थी, कुछ दिनों तक तो इनसे पेयजल आपूर्ति भी हुई, लेकिन करीब तीन वर्ष पूर्व बिजली का बिल 78 हजार आ गया। इसको कमेटी व ग्रामीण जमा नहीं करव पाए। इससे विद्युत निगम ने यहां का कनेक्शन काट दिया।

अठत्तर हजार से तीन लाख पहुंचा बिल
गोहन्दी में कार्यरत वीर तेजाजी ग्राम विकास समिति के सदस्यों ने बताया की गांव में पेयजलापूर्ति के लिए बनाए गए इन कुओं का बिजली कनेक्शन बिल जमा नहीं होने की वजह से काट दिया गया था। बिजली आपूर्ति बन्द करने से पहले बिल करीब 78000 रुपए था परन्तु जमा नहीं करवाए जाने की वजह से पेनल्टी लगकर अब बिल की राशि करीब तीन लाख रुपए पहुंच गई है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत प्रशासन बन्द पड़े कुओं की सार संभाल नहीं कर पाया। इसके चलते कुओं के अन्दर अब भी सरकारी मोटर लगी है।
निजी टैंकर चालक कर रहे दोहन
पंचायत प्रशासन तो कुओं के पानी का उपयोग नहीं कर पा रहा, लेकिन निजी टैंकर चालक यहां मोटर लगाकर पानी का जमकर दोहन कर रहे हैं। इन टैंकर चालकों ने कुएं में अलग पाइप लाइन डाल दी, वहीं पास से ही गुजर रही बिजली की लाइन से अवैध रूप से जोडक़र चला लेते हैं। टैंकरों को भरकर ग्र्रामीणों को ऊंचे दामों पर बेच रहे हैं।
लाखों की लागत से बनी टंकी को पानी का इंतजार
जलदाय विभाग की ओर से करीब चार साल पहले लाखों रुपए की लागत से ग्रामीणों को पेयजल आपूर्ति के लिए गांव में टंकी बनवाई गई थी, जिसको कुओं से पाइपलाइन के माध्यम से जोड़ा गया था, लेकिन जब से टंकी बनी है तभी से इस टंकी में एक बूंद भी पानी नहीं पहुंचा है। टंकी का केवल एक बार पानी पहुंचाकर परीक्षण किया गया है।
पंचायत प्रशासन का टालमटोल रवैया
वीर तेजाजी ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष रामफूल यादव ने बताया की स्वजलधारा योजना के तहत बनी समितियों के रिकॉर्ड उपलब्ध करवाने के बारे में ग्राम पंचायत कार्यालय से मांग की गई है, लेकिन एक माह से सिर्फ टालमटोल रवैया अपनाया जा रहा है। ग्राम विकास समिति के सदस्यों का कहना है कि सरकारी कुएं से पानी चोरी के बारे में पंचायत प्रशासन को लिखित सूचना देकर मौके से मोटर सहित अन्य सामान जब्त करने के लिए कहा गया, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं की गई। समिति अध्यक्ष ने बताया की समिति स्वजल धारा के तहत की जाने वाली पेयजल आपूर्ति की देखरेख के लिए तैयार है, लेकिन कोई भी बकाया को ग्राम पंचायत निपटाए।

इनका कहना है…
20 जुलाई को मीटिंग में मैम्बरों की कमेटी बनाकर मौका मुआयना करवाएंगे और जो भी उचित कार्रवाई होगी करवाएंगे।
लक्ष्मीदेवी रैगर, सरपंच
ग्राम पंचायत गोहन्दी

ट्रेंडिंग वीडियो