यहां हुआ 200 जोड़ों का सामूहिक विवाह, मंत्री अनुपमा जायसवाल ने छिड़का लावा

प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से संचालित की गई मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आगाज बार्डर के जिले बहराइच में बड़े धूम धाम के साथ किया गया

By: Ruchi Sharma

Published: 10 Feb 2018, 06:00 PM IST

बहराइच. प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से संचालित की गई मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आगाज बार्डर के जिले बहराइच में बड़े धूम धाम के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिये प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास मंत्री अनुपमा जायसवाल की मौजूदगी में आयोजित किया गया। बहराइच जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सकुशल तरीके से सम्पन्न कराने के लिये जिलाधिकारी अजय दीप सिंह सहित जिले का सारा सरकारी तंत्र पिछले कई दिनों से अपनी तैयारियों में जुटा हुआ था। जनपद बहराइच में समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित किये गए इस महास्वयंवर यानी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिले के करीब 200 नवयुगलों का विवाह पूरे विधि विधान के साथ किया गया।

जिला प्रयासन द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन जिले के किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विशाल प्रांगण में आयोजित किया गया। बार्डर के जिले बहराइच में जिला प्रशासन की तरफ से पहली बार आयोजित किये गए इस महा वैवाहिक कार्यक्रम को और भी काफी भव्य लुक देने के लिये कार्यक्रम स्थल पर विशाल पांडाल लगवाकर सभी जोड़ों का विवाह रीति रिवाज के मुताबिक सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थल पर किया गया।

जिला प्रशासन के अफसरों के मुताबिक इस कार्यक्रम में अपने-अपने बच्चों का विवाह कराने के लिये उनके अभिभावकों के द्वारा समाज कल्याण विभाग में रजिस्ट्रेशन कराया गया है। जिसके अनुसार जनपद के करीब 200 नव युगल जोड़ियों का विवाह सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बड़े धूमधाम के साथ किया गया। समाज कल्याण विभाग में पंजीयन कराने वाले जोड़ों में 177 हिन्दू वर्ग से जबकि 23 की संख्या में मुस्लिम वर्ग के लोगों ने अपना नाम रजिस्टर्ड कराया है।

इस खास अवसर पर सभी जोड़ों का विवाह कराने के लिये अलग-अलग मंडप का इंतजाम किया गया। जहां हिन्दू वर्ग की लड़कियों के लिये पुरोहितों के मुताबिक बेदियां बनायी गयी वहीं मुस्लिम वर्ग की लड़कियों का निकाह कुबूल कराने के लिये कार्यक्रम स्थल पर काज़ी / मौलवी का प्रबंध किया गया।

इस खास अवसर पर कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जयसवाल ने अपने हाथों में सूप लेकर नवयुगल जोड़ियों पर लावा छिड़का और जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में अपने हाथों कन्यादान का फर्ज निभाया।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned