scriptपीएम मोदी के जन्नदिन पर योगी की इस मंत्री ने शुरु की ये योजना, स्वच्छता अभियान को मिला बढ़ावा | Anupma Jaiswal start door door garbage collection rickshaw in bahraic | Patrika News

पीएम मोदी के जन्नदिन पर योगी की इस मंत्री ने शुरु की ये योजना, स्वच्छता अभियान को मिला बढ़ावा

locationबहराइचPublished: Sep 18, 2017 08:04:43 am

स्वच्छता मिशन के तहत चलाया जा रहा है ‘डोर टू डोर’ स्वच्छता का ये फार्मूला।

anupma jaisawal

बहराइच. देश के प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी के 67वें जन्म दिवस के अवसर पर देश को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिये चल रहे स्वच्छता के मिशन को कामयाब करने के लिये उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में ‘डोर टू डोर’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। जिसकी शुरुआत यूपी की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने शहर के नगर पालिका मैदान में फीता काटकर किया।

 

आपको बता दें की अभी हाल ही में आये देश के टॉप 10 गंदे शहरों की स्वच्छता रैंकिंग के सर्वेक्षण रिपोर्ट में सबसे गंदे शहरों की सूची में गोंडा जिला जहां पहले पायदान पर रहा वहीं बहराइच जिला भी सूची में चौथे पायदान पर आंका गया। शहरों की आवाम को एक जुट कर शहर को स्वच्छ एवं स्वस्थ शहर का ख़िताब दिलाने के लिये जिले की सारी मशीनरी लोगों को जागरूक करने के अभियान में जुटी हुयी है। इसी कड़ी में बहराइच शहर को साफ़ सुथरा बनाने के मकसद से नगर पालिका के सहयोग से शहर के विभिन्न वार्डों में ‘डोर टू डोर’ स्वछता अभियान के तहत कूड़ा कलेक्शन रिक्शा चलाने का एक अभिनव प्रयोग शुरू किया गया है। नगर पालिका की तरफ से चलाये जा रहे इस “डोर टू डोर” कूड़ा कलेक्शन रिक्शा के चालक रोजाना लोगों के घरों पर दस्तक देकर घरों में इकट्ठा किये गए कचरे को जमा करने का काम करेंगें। इसके पीछे की मंशा है की बहराइच शहर को हर हाल में स्वच्छ एवं निर्मल बनाना, जिसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर योगी सरकार की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जयसवाल ने बड़े धूम धाम के साथ फीता काटकर नगर पालिका मैदान से किया।

 

इस मौके पर मंत्री अनुपमा जयसवाल ने कहा की स्वच्छता किसी एक व्यक्ति विशेष की जिम्मेदारी नहीं बल्कि हर व्यक्ति सहित पूरे समाज की जिम्मेदारी है। सबके सहयोग के बिना स्वच्छता के मिशन का सपना कभी साकार नहीं किया जा सकता। इसलिये सभी को एक होकर संकल्प के साथ स्वच्छता के मिशन को साकार करने के लिये बढ़ चढ़ कर आगे आना चाहिए। तभी हमारा घर, हमारा शहर, हमारा समाज और देश स्वच्छ और स्वस्थ होगा। तो कुछ इस तरह बहराइच शहर को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिये स्वच्छता मिशन के तहत चलाया जा रहा है ‘डोर टू डोर’ स्वच्छता का ये फार्मूला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो