scriptबेहतर कार्य करने वाली आशाओं को किया गया सम्मानित | asha bahu honored for Better work | Patrika News

बेहतर कार्य करने वाली आशाओं को किया गया सम्मानित

locationबहराइचPublished: Aug 24, 2018 05:28:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

बेहतर कार्य करने वाली आशाओं को किया गया सम्मानित

NEWS

बेहतर कार्य करने वाली आशाओं को किया गया सम्मानित

श्रावस्ती. भिनगा कलेक्ट्रेट तथागत हाल में आयोजित आशा सम्मेलन में आशाओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि आशाएं स्वास्थ्य विभाग की एक ऐसी कड़ी है जिनकी पहुंच जिले के हर गांव के हर घर-घर तक है। आशाओं के ऊपर गर्भवती महिलाओं की समय से जांच और उन्हे समय से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना उनका मुख्य उद्देश्य है साथ ही साथ नवजात शिशुओं के टीकाकरण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए वे सरकार द्वारा सौपें गए कार्य को पूरी जिम्मेदारी से निभाएं।
जन स्वास्थ्य सुविधाएं जन-जन तक पहुचा पाना मुमकिन नही। आशाएं वाकई क्षेत्रों में काफी मेहनत करती है और विभिन्न निरीक्षण कि दौरान आशा बहुएं अपनी ड्यूटी निभाते हुए मिलती है। उन्होने कहा कि आशाएं अपने क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक रखें ताकि जन-जन को स्वस्थ्य भी रखा जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि आशाएं स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ है जन स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर तरीके से गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने के लिए आशा ही सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। आशाएं अपनी क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करके उनकी जांच तथा उन्हे स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करावें और समय पर उन्हे संस्थागत प्रसव के लिए एम्बुलेंस के माध्यम से सम्बन्धित सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 में भर्ती कराकर संस्थागत प्रसव करावें तथा सरकार द्वारा प्रदत्त जननी सुरक्षा योजना के तहत उनको लाभान्वित भी करना सुनिश्चित करें क्योकिं जिले में मातृ एंव नवजात शिशुओं की उचित देखभाल के अभाव में मृत्यु दर अधिक है जो बहुत ही चिन्ता का विषय है इसलिए आशाओं का दायित्व बनता है कि उन्हे सरकार द्वारा इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है तो इसे वह अपना नैतिक दायित्व समझ कर शत-प्रतिशत नवजात शिशुओं एंव गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभावें ताकि उनके क्षेत्र में सभी नवजात शिशु व गर्भवती महिलाएं स्वस्थ्य रहें।
साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अच्छा कार्य करने वाली आशा को पुरुस्कृत किया जायेगा। स्वच्छ वातावरण से तमाम बीमारियों को भगाया जा सकता है इसलिए वे अपने क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ शौचालय का निर्माण कराने हेतु प्रेरित भी करें तथा उनके प्रयोग के बारे में भी लोगों को जागरूक करें ताकि ये जनपद जन सहयोग से ओ0डी0एफ0 किया जा सके।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वी0के0 सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं पर प्रकाश डाला। और जिले में बेहतर काम करने वाली आशाओं को सम्मानित किया। जिसमें क्रमशः विकासखण्ड गिलौला के अन्तर्गत प्रथम स्थान नीलम सिंह, द्वितीय स्थान फूलमती, तृतीय स्थान ऊषा देवी, विकासखण्ड जमुनहा के अन्तर्गत प्रथम स्थान प्रेमलता, द्वितीय स्थान ऊषा देवी, तृतीय स्थान कोयला, विकासखण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत प्रथम स्थान कमलेश कुमारी, द्वितीय स्थान शान्ती देवी, तृतीय स्थान मीरा देवी, विकासखण्ड इकौना के अन्तर्गत प्रथम स्थान पर सरिता देवी, द्वितीय स्थान परमावती, तृतीय स्थान रेखा देवी तथा विकासखण्ड सिरसिया के अन्तर्गत प्रथम स्थान पर भानूमती देवी, द्वितीय स्थान माधुरी देवी, तीसरे स्थान पर सीता देवी रही जिन्हें पुरुस्कृत किया गया। प्रथम स्थान पाने वाली आशाओं को 5000/-, द्वितीय स्थान पाने वाली आशाओं को 2000/- तथा तीसरे स्थान पाने वाली आशाओं को 1000/- का नगद पुरूस्कार दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो