सिर्फ 200 रुपए में नेपालियों को फर्जी आधार कार्ड, हुआ बड़ा खुलासा

सिर्फ 200 रुपए में नेपालियों को फर्जी आधार कार्ड, हुआ बड़ा खुलासा
Fake aadhar card

Shatrudhan Gupta | Updated: 24 Nov 2017, 03:52:57 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

भारत-नेपाल सीमा से सटे बहराइच जिले में आए दिन नेपाल से तस्करी समेत अन्य घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है।

बहराइच. भारत-नेपाल सीमा से सटे बहराइच जिले में आए दिन नेपाल से तस्करी समेत अन्य घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है। ताजा मामला नेपाली नागरिकों का आधार कार्ड बनाने के गोरखधंधे का है। इस गोरखधंधे का खुलासा होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। वहीं, अभी हाल में ही बने अन्य आधार कार्ड की जांच की भी बात कही जा रही है।

200 रुपए में बन रहा था फर्जी आधार कार्ड

मालूम हो कि भारत-नेपाल सीमा से सटे रुपईडीहा कस्बे में नेपाल के नागरिकों का आधार कार्ड बनाने के गोरख धंधे का बड़ा खुलासा हुआ है। बहराइच पुलिस ने जनसेवा केंद्र संचालक को हिरासत में लेकर इस मामले में पूछताछ कर रही है। बताया जाता है कि जनसेवा केंद्र संचालक के कब्जे से फर्जी मुहर, आधार कार्ड व अन्य कई दस्तावेज बरामद हुए हैं। सूत्रों की मानें तो संचालक 200 रुपए लेकर नेपाली नागरिकों का फर्जी दस्तावेजों के सहारे आधार कार्ड बनाता था। मामला सामने आने के बाद एनआईयू समेत अन्य खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। एसपी बहराइच जुगुल किशोर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए रुपईडीहा पुलिस को इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। बताया जाता है कि अवैध तरीके से नेपाली नागरिकों का आधार कार्ड बनवाने वाला व्यक्ति नेपाल पुलिस का इंस्पेक्टर है।

नेपाल सरकार के दस्तावेजों से हुई जानकारी

बहराइच पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने बताया कि एक फोटो और आधार कार्ड नेपाल निर्वान आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र व नेपाल सरकार के आंतरिक राजस्व विभाग द्वारा जारी स्थायी लेखा नंबर परिचय पत्र से संबंधित दस्तावेज की जानकारी हुई थी। एसपी जुगुल किशोर ने बताया कि नेपाल निर्वाचन आयोग के मुताबिक बांके जिले के नेपालगंज निवासी निर्मल शाह पुत्र गणेश नेपालगंज उप महानगर पालिका का मतदाता है। उसे आयोग द्वारा मतदाता पहचान पत्र (15437772) जारी किया गया है। उसकी पत्नी का नाम नेहा शाह और मां का नाम तोला कुमारी है। इसी तरह नेपाल सरकार के आंतरिक राजस्व विभाग द्वारा स्थायी लेखा नंबर परिचय पत्र जारी किया गया है, जिसमें पता रुकुम जिला अंकित है।

जांच कर मामले की कार्रवाई होगी

एसपी जुगुल किशोर ने बताया कि निर्मल शाह के नाम से भारत में जारी होने वाला आधार कार्ड (438627160633) बनाया गया है, जो कि अवैध है। उन्होंने बताया कि पते वाला दूसरा हिस्सा नहीं है। एसपी के मुताबिक आधार कार्ड किस पते पर बनाया गया है, इसकी जांच कराई जा रही है। रुपईडीहा एसओ आलोक राव को इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned