scriptआजादी के जन नायक सुभाष चन्द्र बोस को देश हमेशा याद रखेगा – भाजपा सांसद | BJP MP says India will always remember Subhash Chandra Bose | Patrika News

आजादी के जन नायक सुभाष चन्द्र बोस को देश हमेशा याद रखेगा – भाजपा सांसद

locationबहराइचPublished: Jan 23, 2019 10:08:38 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सिरसिया क्षेत्र के घोघवा कला स्थित बनवारी देवी अशोक कुमार स्मारक महाविद्यालय में नेता सुभाष चन्द्र बोस की जंयती मनाई गई.

Bose tribute

Bose tribute

श्रावस्ती. सिरसिया क्षेत्र के घोघवा कला स्थित बनवारी देवी अशोक कुमार स्मारक महाविद्यालय में नेता सुभाष चन्द्र बोस की जंयती मनाई गई। अवसर पर पहुंचे श्रावस्ती सांसद दद्दन मिश्रा ने सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। इस दौरान सांसद दद्दन मिश्रा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये वो जन नायक हैं जिन्होने कहा था, “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूँगा।” इसके लिए देश हमेशा उन्हें नमन करता रहेगा। नेता जी के पिता जानकीनाथ एक प्रसिद्ध वकील थे। सुभाष चन्द्र बोस बचपन से ही मेधावी छात्र थे। छात्र जीवन से लेकर देश को आजादी दिलाने तक उन्होंने देश के हित में जो ऐतिहासिक कार्य किया है उसके लिए पूरा देश हमेशा नमन करता रहेगा।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस केवल एक इंसान का नाम नहीं है बल्कि ये नाम है उस वीर का, जिनकी रगों में केवल देशभक्ति का खून बहता था। बोस भारत मां के उन वीर सपूतों में से एक हैं, जिनका कर्ज आजाद भारतवासी कभी नहीं चुका सकते हैं।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में कहा कि दूसरे विश्वयुद्ध में उन्होंने भारत छोड़ने का फैसला किया था। वह जर्मन चले गए और वहाँ से फिर 1943 में सिंगापुर गए जहाँ उन्होंने इण्डियन नेशनल आर्मी की कमान संभाली। जापान और जर्मनी की सहायता से उन्होंने अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ने के लिए एक सेना का गठन किया जिसका नाम उन्होंने ‘आजाद हिन्द फौज’ रखा। कुछ ही दिनों में उनकी सेना ने भारत के अण्डमान-निकोबार द्वीप समूह नागालैण्ड और मणिपुर में आजादी का झण्डा लहराया। उनकी बहादुरी और हिम्मत यादगार बन गयी। आज भी हम ऐसा विश्वास करते हैं कि भारत को आजादी आजाद हिन्द फौज के सिपाहियों की बलिदानों के बाद ही मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो