scriptCCTV एवं खुफिया पुलिस की निगरानी में सम्पन्न होगा सीताद्वार मेला, डीएम व एसपी ने दिए यह निर्देश | CCTV and inspection Police Sitadwar mela in Shrawasti | Patrika News

CCTV एवं खुफिया पुलिस की निगरानी में सम्पन्न होगा सीताद्वार मेला, डीएम व एसपी ने दिए यह निर्देश

locationबहराइचPublished: Nov 14, 2018 08:09:24 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कार्तिक पूर्णिमा के दिन सीताद्वार मन्दिर पर 23 नवंबर से 25 नवंबर तक भव्य मेले का आयोजन होना है।

Shrawasti news

Shrawasti news

श्रावस्ती. कार्तिक पूर्णिमा के दिन सीताद्वार मन्दिर पर 23 नवंबर से 25 नवंबर तक भव्य मेले का आयोजन होना है। जिसके मद्देनजर जिलाधिकारी दीपक मीणा एवं पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने सीताद्वार मन्दिर पर मेले के सम्बन्ध में चल रही तैयारियों का जायजा लिया तथा सभी व्यवस्थाओं को चुस्त दुरूस्त करने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मन्दिर परिक्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी दुकानदार सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए छोटा गैस सिलेण्डर किसी भी दशा में इस्तेमाल नहीं करेगा। केवल कमर्शियल एवं डोमेस्टिक सिलेण्डर ही प्रयोग करेगें।
मेला परिक्षेत्र में मेला के प्रारम्भ होने से मेला की समाप्ति तक सड़ी गली मिठाईंया व खुले खाद्य पदार्थ की बिक्री किसी भी दशा न होने पावे इसके लिए मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी को जिलाधिकारी ने कड़े लहजे में निर्देश दिया है। मेले के अन्दर लगने वाली दुकानो पर प्रकाश व्यवस्था के लिए की गई विद्युत वायरिंग की जांच पड़ताल कर गुणवत्ता परख ढंगग से वायरिंग सुनिश्चित कराने हेतु अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है।
जिलाधिकारी ने पंचायत राज विभाग एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत इकौना को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार लगाना सुनिश्चित करें साथ ही मोबाइल टायलेट, पेयजल, मेले एवं झील की घाटों पर बैरिकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्यमूलभूत व्यवस्थाओं को तत्काल दुरूस्त कराने का निर्देश दिया है ताकि मेले में आए दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पावे तथा मेला शान्ति एवं सद्भाव ढंग से सम्पन्न कराया जा सके।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि मेले में मेडिकल कैम्प लगाने के साथ ही डाक्टरों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार मेला समाप्ति तक लगाना सुनिश्चित करें तथा मौसम के अनुरूप उत्पन्न होने वाली सम्भावित बीमारियों से सम्बन्धित दवाओं का स्टाक भी मेडिकल कैम्प में उपलब्ध रहना चाहिए ताकि यदि कोई दर्शनार्थी अचानक अस्वस्थ होता है तो उसे मेले में ही स्वास्थ्य सुविधा मुहैया हो सके। जिलाधिकारी ने मेला परिक्षेत्र के अन्तर्गत आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कोई भी अश्लील डान्स न हो इसके लिए भी कड़े निर्देश दिए हैं।
वहीं पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने सम्बन्धित पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि आगामी मेले के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था का भी मुकम्मल इंतजाम कर पहले से ही चाक चैबन्द कर लिया जाए ताकि शान्तिपूर्ण ढंग से मेले को सम्पन्न कराया जा सके। पुलिस अधीक्षक ने दर्शनार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर मेले में सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाए जाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही खुफिया पुलिस तथा सादी वर्दी में पुरूष सिपाही व महिला सिपाही की भी ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो