scriptसीएम योगी के सचिव ने विभागीय अधिकारियों संग की बैठक, समीक्षा में मिली खामियों पर तुरंत दिए यह निर्देश | CM Yogi secretary strict orders to districts over Farmers Education | Patrika News
बहराइच

सीएम योगी के सचिव ने विभागीय अधिकारियों संग की बैठक, समीक्षा में मिली खामियों पर तुरंत दिए यह निर्देश

भिनगा मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में तमाम विभागीय अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री के सचिव मनीष चौहान ने समीक्षा बैठक की।

बहराइचNov 23, 2018 / 05:20 pm

Abhishek Gupta

CM sachiv

CM sachiv

श्रावस्ती. भिनगा मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में तमाम विभागीय अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री के सचिव मनीष चौहान ने समीक्षा बैठक की। इस दौरान बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार वितरण की समीक्षा की, जिसमें ज्ञात हुआ कि अभी तक शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार वितरण नहीं किया जा रहा है। इस पर वहां उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार वितरण कराये जाने के निर्देश दिए गए। उनसे कहा गया कि गर्भवती महिलाओं का नियमित समय में हीमोग्लोबिन, यूरिन की जांच कराना भी सुनिश्चित करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि कार्ययोजना बनाकर कार्य कर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करें। प्रदेश सरकार द्वारा तमाम स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे बेसिक शिक्षा, आई0सी0डी0एस0, पंचायत विभाग, तथा ग्राम प्रधानों से बेहतर तालमेल बनाकर उसे धरातल पर उतारें और जिले के हर नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं एवं मरीजों का टीकाकरण व बेहतर इलाज मुहैया कराकर उन्हें स्वस्थ्य बनाएं ताकि जनपद का सर्वांगीण विकास हो सके।
ये भी पढ़ें- मुलायम सिंह यादव को समाजवादियों ने बांटा तीन हिस्सों में, किसी को नहीं थी उम्मीद, खुद मुलायम रह गए हैरान

बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए गए निर्देश-

बेशिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान सचिव ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षकों द्वारा बच्चों के पठन पाठन के प्रति अभिरूचि विकास की ओर विशेष ध्यान दिया जाए तथा हर विद्यालय स्तर पर क्रियेटिव लर्निंग सम्बन्धी गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें। साथ ही शिक्षकों को बच्चों में कैसे उनके अभिरूचि के अनुसार शिक्षा दिया जाए, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। यदि बच्चों में सुधार न आया, तो पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित स्कूल के अध्यापक की होगी।
ये भी पढ़ें- भाजपा के इस बहुत बड़े नेता ने सपा-बसपा-कांग्रेस सरकार में राम मन्दिर निर्माण को लेकर दे दिया धमाकेदार बयान, इस खबर से मचा हड़कंप

कृषि विभाग की हुई समीक्षा-

वहीं कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि अभी भी बहुत से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कम्पनी द्वारा क्लेम नहीं दिया गया है जिस पर उप निदेशक कृषि को निर्देश दिया है कि बीमा कम्पनी के साथ सामंजस्य बनाकर जल्द से जल्द अवशेष क्लेम दिलाना सुनिश्चित करें। धान खरीद की समीक्षा करने पर धान की खरीद कम होने पर नाराजगी जताई गई तथा निर्देश दिए गए कि क्रय केंद्रों पर सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल जाकर निरीक्षण करें तथा रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को दें। इसके साथ ही उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिया कि रेण्डम तौर पर वे भी जांच करें। सचिव ने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करें। फर्जी रिपोर्टिंग न करें।
यह लोग रहे मौजूद-

समीक्षा बैठक के दौरान सचिव ने वन विभाग, समाज कल्याण, दिव्यांग, प्रोवेशन,महिला कल्याण, पिछड़ा वर्ग, माध्यमिक शिक्षा, भूमि संरक्षण, उद्यान विभाग, पशुपालन, सिंचाई, नलकूप, जल निगम,एवं परिवहन सहित तमाम विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की गहन समीक्षा की तथा सभी सम्बन्धित अधिकारियों को टीम भावना के साथ कार्य करके अपने अपने लक्ष्यों को पूरा करने का निर्देश दिया।

Home / Bahraich / सीएम योगी के सचिव ने विभागीय अधिकारियों संग की बैठक, समीक्षा में मिली खामियों पर तुरंत दिए यह निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो