scriptपिंजरे में कैद हुआ आदमखोर तेंदुआ, कई लोगों का कर चुका था शिकार | Dangerous Leapord caught by Forest Department in Bahraich | Patrika News

पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर तेंदुआ, कई लोगों का कर चुका था शिकार

locationबहराइचPublished: Oct 14, 2017 05:08:43 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

रामगाँव क्षेत्र के आस पास इलाकों में पिछले कई माह से आतंक का पर्याय बना आदमखोर तेंदुआ कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार वन विभाग की कैद में आ ही गया।

Trapped Leopard

Trapped Leopard

बहराइच. बहराइच में स्थित थाना रामगाँव क्षेत्र के आस पास इलाकों में पिछले कई माह से आतंक का पर्याय बना आदमखोर तेंदुआ कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार वन विभाग की कैद में आ ही गया। आप को बता दें की थाना रामगाँव के रेहूआ मंसूर गाँव में लगाये गए पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर बाघ अब तक आस-पास गाँवों के रहने वाले कई मासूम बच्चों सहित तमाम मवेशियों को अपना निवाला बनाने के बाद आजाद घूम रहा था। इस आदमखोर बाघ की दहशत का आलम ये था कि लोग अपने घरों से निकल नहीं पा रहे थे। बाघ को काबू में करने के लिये वन महकमें की टीम पिछले कई माह से रामगाँव इलाके में निरन्तर प्रयास कर रही थी, लेकिन चालाक तेंदुए को पकड़ने की सारी जुगत फेल हो जा रही थी।
जानकारी के मुताबिक इलाके में मादा तेंदुआ अपने कई शावकों के साथ कतर्नियां जंगल से भटक कर आबादी वाले इलाके थाना रामगांव क्षेत्र में अपना बसेरा बनाकर इलाके के लोगों के लिये मुसीबत का सबब बनी हुयी थी, जिसकी दहाड़ से आस पास के लोगों के दिन का चैन और रातों की नींद पूरी तरह छिन चुकी थी थी।
आबादी वाले इलाके में आदमखोर बाघ की दस्तक का पता उस समय लगा जब पहली बार आजाद नगर इलाके की रहने वाली एक 6 वर्षीय शिवानी नाम की बच्ची को ये आदमखोर अपने जबड़े में दबोचकर घर के सामने से फरार हो गया। उसके बाद मुकेरिया गांव के रहने वाले एक 9 वर्षीय मासूम संजय को अपना शिकार बनाने के बाद ये आदमखोर आस पास के तमाम मवेशियों को अपना शिकार बना रहा था। जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल छाया हुआ था।
इसी कड़ी में बीते शुक्रवार को मादा तेंदुआ के साथ घूम रहा एक शावक भटक कर आबादी वाले इलाके में पहुंचा, जिससे ग्रामीणों में अफरातफरी का माहौल छा गया और तत्काल वन महकमें की टीम को मौके पर बुलवाकर बाघ के शावक को पकड़वा कर उसे लखनऊ प्राणी उद्यान भिजवा दिया गया। वहीँ वन विभाग की टीम ने आदमखोर तेंदुए को पकड़ने के लिये रेहूआ मंसूर गांव में लोहे का पिंजरा लगाया था जिस पिंजरे में लगाये गए शिकार को पकड़ने के लिये जैसे ही आदमखोर तेंदुआ पिंजरे के अंदर दाखिल हुआ। तत्काल पिंजरे का शटर गिरते ही आदमखोर तेंदुआ लोहे के पिंजरे में फड़फड़ाते हुए मौके पर ही कैद हो गया। पिंजरे में कैद होते ही बाघ की दहाड़ से पूरा इलाका थर्रा गया और देखने वालों का जमावड़ा लग गया।

ट्रेंडिंग वीडियो