36 लाख की आबादी में बिना फिजिशियन का जिला अस्पताल 

बहराइच का जिला अस्पताल पिछले काफी अर्से से फिजिशियन डॉक्टर के अभाव का गहरा दंस झेल रहा है

By: Ruchi Sharma

Published: 08 May 2016, 08:06 AM IST

बहराइच. बहराइच का जिला अस्पताल पिछले काफी अर्से से फिजिशियन डॉक्टर के अभाव का गहरा दंस झेल रहा है। उसके बावजूद  36 लाख की घनी आबादी के  इलाज का बोझ संभालने वाले इस जिला अस्पताल के खाते में एक अदद फिजिशियन की अरदास वर्षों से नहीं पूरी हो पा रही है। जिसके लिए जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जिले से लेकर शाशन स्तर पर बैठे उच्चाधिकारियों तक कई बार लिखित पत्राचार भी किया जा चुका है। बावजूद यहां का जिला अस्पताल बिना फिजिशियन डॉक्टर के ही पिछले काफी अर्से से फिजिशियन डॉक्टर के इन्तजार कर रहा है।

इस जिला अस्पताल में जिलों के अलावा नेपाल राष्ट्र के भी गंभीर बीमारियों के शिकार मरीजों का एक बड़ा हुजूम रोजाना उमड़ता है। जिससे इमरजेंसी की अोपीडी का आंकड़ा लिमिट से कई गुना बाहर निकल जाता है। जिसे कंट्रोल करने में अस्पताल प्रशासन के पसीने छूट जाते हैं। यही नहीं सरकार की तरफ से मेडिकल कॉलेज का दर्जा हासिल करने वाले इस जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की मशीन भी रेडियोलॉजिस्ट के इंतजार में वर्षों से ताले में पड़ी जंग खा रही है।

देखें वीडियो-

बात यहीं तक सीमित नहीं इस जिला अस्पताल की नैया किस तरह चल रही है इसका आकलन करना कोई कठिन कार्य नहीं। यहां आने वाला मरीज कुशल डाक्टरों के भरोसे नही बल्कि जुगाड़ू सिस्टम से चल रहे इस जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज कहीं न कहीं भगवान भरोसे ही ज्यादा चलता दिखाई दे रहा है। इसी कड़ी में इस जिला अस्पताल में नेत्र शल्य चिकित्सक , दन्त रोग विशेषज्ञ, ह्रदय रोग विशेषज्ञ,के साथ ही ईएमअो चिकित्सक  की भारी कमी का रोना ये जिला अस्पताल वर्षों से रो रहा है।

अब देखना है की बार्डर से लगे इस संवेदन शील जिले के बाशिंदों के उचित इलाज के सवाल पर जिम्मेदरों की कुम्भकर्णी नींद आखिर कब टूटती है एक बड़ा सवाल है। स्वास्थ व्यवस्था का ढिंढोरा पीटने वाले ओहदेदारों के लिए।
Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned