scriptडीएम की बड़ी कार्रवाई, सीएमओ, डीपीएम समेत 14 अधीक्षकों का रोका वेतन, विभाग में हड़कंप | Patrika News
बहराइच

डीएम की बड़ी कार्रवाई, सीएमओ, डीपीएम समेत 14 अधीक्षकों का रोका वेतन, विभाग में हड़कंप

स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लापरवाही और शल्य चिकित्सकों ने लक्ष्य के अनुसार ऑपरेशन नहीं किया। समीक्षा के दौरान लापरवाही पाए जाने पर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरो पर कार्रवाई शुरू कर दी है। जिससे विभाग में हड़कंप मच गया है।

बहराइचJun 16, 2024 / 07:12 am

Mahendra Tiwari

Bahraich news hindi

स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करती डीएम

बहराइच के डीएम मोनिका रानी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य समिति शासी निकाय तथा पोषण समिति की बैठक में समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही पाये जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एमओआईसी व डीपीएम का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।
डीएम मोनिका रानी ने स्वास्थ्य योजनाओ की सघन समीक्षा करते हुए पीपीआईयूसीडी डाटा में सुधार न होने तथा शल्य चिकित्सकों ने मानक से कम सर्जरी करने पर नाराज़गी जताते हुए डाटा में सुधार न होने तक सीएमओ, डीपीएम समेत 14 स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। मानक से कम सर्जरी करने पर डीएम ने सभी शल्य चिकित्सकों की वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने जरवल में तैनात सीएचओ आकाश के निरन्तर अनुपस्थित रहने का कड़ा संज्ञान लेते हुए कर्तव्यों के प्रति लापरवाह सीएचओ को सेवा से हटाये जाने के निर्देश दिये। डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को सुझाव दिया कि अभिनव पहल के तहत के स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार के लिए आने वाले मरीज़ों विशेषकर महिलाओं के साथ आने वाले बच्चों के लिए एक कक्ष को पालन घर के रूप में विकसित किया जाए। वहां पर खिलौनों का प्रबन्ध करते हुए केयर टेकर के तौर पर एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री को तैनात कर दिया। ताकि मरीज़ सुकून के साथ इलाज करा सकें। डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि गुडवर्क करने के वाले स्वास्थ्य वर्करों को उचित मंच पर सम्मानित किया जाएगा। दूसरे कर्मचारी भी अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित हों। डीएम ने कहा कि सीएचसी एवं पीएचसी भवनों के टूटे खिड़की दरवाज़ों एवं इलेक्ट्रानिक उपकरणों की आवश्यक मरम्मत करा दी जाये। भवनों का रंग रोगन भी करा दिया जाय। डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध अतिरिक्त भूमि पर पेड़ पौधे लगाने का भी सुझाव दिया। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा के दौरान कतिपय विभागों से सहयोग प्राप्त न होने पर निर्देश दिया कि सभी विभाग कार्ययोजना के अनुसार समस्त कार्यवाही समय से पूर्ण करा लें। ताकि जिले में सफलतापूर्वक अभियान संचालित हो सके।

Hindi News/ Bahraich / डीएम की बड़ी कार्रवाई, सीएमओ, डीपीएम समेत 14 अधीक्षकों का रोका वेतन, विभाग में हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो