scriptखाद्य गोदाम में भरा बारिस का पानी, 30 हजार की यूरिया भीग कर हुयी पानी पानी | heavy rain in baharich hindi latest news in hindi | Patrika News

खाद्य गोदाम में भरा बारिस का पानी, 30 हजार की यूरिया भीग कर हुयी पानी पानी

locationबहराइचPublished: Sep 23, 2017 01:56:41 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

खाद्य गोदाम में भरा बारिस का पानी, 30 हजार की यूरिया भीग कर हुयी पानी पानी

bahraich

baharich

बहराइच. बहराइच जिले के थाना नवाबगंज इलाके में बख्शी गांव की तरफ जाने वाले मार्ग पर स्थित क्षेत्रीय साधन सहकारी समिति लिमिटेड के सरकारी गोदाम में लगातार हो रही मूसलाधार बारिस के चलते बुरी तरह भीग कर खराब हो गयी। तराई के जिले बहराइच में लगातार हो रही बारिश से सरकारी खाद्य के दुकान में बारिश का पानी भर गया। जिसकी वजह से सरकारी खाद्य की दुकान में डंप काफी यूरिया की बोरियां जलमग्न अवस्था में डूबकर पूरी तरह खराब हो गई। बारिश के पानी से तालाब बनें सरकारी खाद्य गोदाम में डंप 400 खाद्य की बोरियों में से लगभग 80 बोरी यरिया खाद्य पूरी तरह खराब हो गयी,जबकि बाकि बची खाद्य की बोरियों को गोदाम प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय स्तर पर ही किराए के एक मकान में गोदाम से बाहर निकलवाकर सुरक्षित रखवा दिया है।
सड़क ऊंची होने से गड्ढे में समां गया था गोदाम


नवाबगंज इलाके में स्थित सरकारी खाद्य के गोदाम के इंचार्ज ने बताया की गोदाम के अंदर 400 बोरी यूरिया खाद्य को सुरक्षित रखा गया था। देर रात से अचानक हुई मूसलाधार बारिश के पानी की वजह से गोदाम के अंदर बरसात का पानी पूरी तरीके से भर जाने के चलते गोदाम में रखी 80 बोरी यूरिया खाद्य पानी में बुरी तरह डूब गई।
बरसात के पानी में डूबने के चलते 80 बोरी खाद्य पूरी तरह बेकार हो गयी। वहीं बची खाद्य की बोरियों को गोदाम प्रभारी दुखहरण नाथ ने सरकारी गोदाम से बाहर निकलवाकर नजदीक में रहने वाले शोभाराम नाम के एक ग्रामीण के किराये के मकान में वैकल्पिक अवस्था के तौर पर सुरक्षित रखवा दिया है। बारिश के पानी में इफको यूरिया की खाद्य खराब होने से विभाग का लगभग 30 हजार रुपये के नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
इस लापरवाही के मामले में गोदाम प्रभारी ने बताया कि सरकारी खाद्य गोदाम के सामने से निकलने वाले मार्ग का उच्चीकरण होने के बाद से खाद्य गोदाम गड्ढे में तब्दील हो गया। जिसकी वजह से जब भी बारिश का पानी भरता है तो सीधे गोदाम के अंदर भर जाता है। इससे पहले भी बारिश के पानी के चलते गोदाम में रखी डीएपी खाद्य भी कुछ वर्ष पहले भीग कर पानी में खराब हो चुकी थी।
जिसकी सूचना गोदाम के उच्चीकरण कराने हेतु कई बार उच्चाधिकारियों को पत्राचार कर अवगत कराया जा चुका है। लेकिन वर्षों बीतने के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा गोदाम के उच्चीकरण का कोई ठोस प्रबन्ध नहीं किया गया। जिसके चलते मजबूरन गड्ढे में तब्दील खाद्य गोदाम का संचालन किया जा रहा था। जिसका नतीजा है कि बरसात के पानी में भीगकर लगभग 30 हजार की यूरिया खाद्य बर्बाद हो गयी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो