script

सांसद ने चार दिवसीय किसान पाठशाला का किया शुभारम्भ, कही बड़ी बात

locationबहराइचPublished: Dec 12, 2018 04:58:50 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कृषि विभाग द्वारा जनपद के सभी 54 न्याय पंचायतों में चार दिवसीय किसान पाठशाला “द् मिलियन फार्मर्स” का आयोजन किया जा रहा है

Daddan Singh

Daddan Singh

श्रावस्ती. उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कृषि विभाग द्वारा जनपद के सभी 54 न्याय पंचायतों में चार दिवसीय किसान पाठशाला “द् मिलियन फार्मर्स” का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन बुधवार को सांसद दद्दन मिश्रा ने किया। विकासखण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत पटना खरगौरा में पाठशाला का शुभारंभ सांसद ने फीटा काटकर किया। इसके साथ ही कृषि सूचना तंत्र योजनान्तर्गत कृषि निवेश मेले का आयोजन भी किया गया। किसान पाठशाला का आयोजन प्रथम चरण में 12 से 15 दिसम्बर तक तथा द्वितीय चरण में 17 से 20 दिसम्बर तक किया जाएगा।
सरकार किसानों के हित के लिए सदैव तत्पर-

इस दौरान सासंद दद्दन मिश्रा ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए सदैव तत्पर है। इसलिए कृषि विभाग द्वारा समय-समय पर कृषि मेला व किसान पाठशाला का आयोजन कर लोगों को कृषि सम्बन्धित सभी जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है। वहां पर उपस्थित सभी किसान भाईयों से सांसद ने अपील की कि सभी लोग वैज्ञानिक विधि से खेती करें जिससे उपज दोगुना हो सके। सांसद ने कहा कि भारत सरकार वर्ष 2022 तक किसान की आय को दुगना करने के लिए विशेष कारगर कदम उठा रही है, जिससे किसान दोगुना उपज कर अपने परिवार का भरण पोषण और भी अच्छी तरीके से करें।
उपज बढ़ाने तथा आय दोगुनी करने के बारे में दी गई जानकारी-

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक जसपाल द्वारा कृषकों को खेतीबाड़ी के संबंध में एवं तकनीकी खेती के माध्यम से उपज बढ़ाने तथा आय दोगुनी करने के बारे में जानकारी दी एवं बताया कि जनपद में लगभग 3.5 करोड़ रूपये डी0बी0टी0 के माध्यम से कृषकों के खाते में हस्तांतरित किया गया है। तदोपरान्त जिला कृषि अधिकारी आर0पी0 राना ने कृषकों को उन्नत बीजों एवं उर्वरक के बारे में जानकारी दी। वहीं भूमि संरक्षण अधिकारी ने कृषकों को जैविक खेती, वर्मीकम्पोस्ट एवं आधुनिक तकनीकी विधि से खेती के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो