scriptबाराबंकी की 12 मौतों से कहीं बढ़कर है, यहां CMO द्वारा रचा गया NHM योजना में अपात्र BPM का भर्ती कांड | NHM Program BPM Job post fraud in selection bahraich hindi news | Patrika News

बाराबंकी की 12 मौतों से कहीं बढ़कर है, यहां CMO द्वारा रचा गया NHM योजना में अपात्र BPM का भर्ती कांड

locationबहराइचPublished: Jan 12, 2018 01:46:29 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

भर्ती में हुई बड़े स्तर पर धांधली, शिकायत के बाद जगे अधिकारी।

government jobs

government jobs

बहराइच. बाराबंकी जिले में जहरीली शराब के सेवन से हुई 12 लोगों की मौत की घटना से जहाँ प्रदेश की योगी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। वहीं सीमावर्ती जिले बहराइच में तैनात मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अरुण कुमार पाण्डेय ने जिला कार्यक्रम प्रबंधक (NHM) आर बी यादव के साथ मिलकर योगी सरकार की शाख पर बट्टा लगाने की कड़ी में राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन के तहत जिले के 14 ब्लाकों में हुई ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर (BPM) पद की भर्ती में नियमों को ताक पर रखते हुए जमकर बंदरबांट का कारनामा कर दिखाया।

नौकरी को लेकर धंधली

आप को बता दें की केंद्र की सत्ता में काबिज मोदी सरकार और UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी तरह की सरकारी सेवा में भर्ती प्रक्रिया को साफ सुथरा बनाने के लिये इंटरव्यू व्यवस्था को खत्म करने का ऐलान कर चुकी है।उसके बावजूद बहराइच जिले में NHM योजना के तहत हुई 14 पदों पर (BPM) ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर की भर्ती प्रक्रिया में सैकड़ों आवेदकों का साक्षात्कर लिया गया। जिसमें आये कुल 269 आवेदन में से 79 अभ्यर्थियों का आवेदन छटनी प्रक्रिया के दौरान तमाम कमियों के तहत निरस्त कर कार्यालय के नोटिश बोर्ड पर चस्पा करा दिया गया। इसके बावजूद बहराइच जिले में तैनात CMO की चयन समिति ने स्थानीय तमाम अनुभवी योग्यता धारी आवेदकों का चयन करने के बजाय भृष्टाचार की मलाई काटने के लिये अपने गृह जनपद बनारस समेत बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों का चयन नियम विरुद्ध तरीके से कर घोटाले का एक बड़ा इतिहास रच डाला। बात यहीं तक सीमित नहीं रही आरोपी CMO की चयन समिति टीम ने निरस्त सूची में 22वें नंबर पर दर्ज नेहा श्रीवास्तव नाम की आवेदक को चयनित सूची में 3 नंबर पर चयन कर योगी सरकार के राज में भृष्टाचार का एक बड़ा इतिहास लिख डाला। इस भर्ती प्रक्रिया में सारे नियम कायदे ताख पर रखते हुए जमकर भृष्टाचार का तांडव मचाया गया। जबकि NHM योजना के मिशन डाईरेक्टर पंकज कुमार ने अनुभवी लोगों की भर्ती के लिये अपनी तरफ से साफ सुथरी नियमावली को भी जारी किया था। बहराइच के CMO ने आपात्रों की भर्ती के लिये रजिस्टर्ड डाक के बजाय हाथों-हाथ आवेदन लेकर कई अनुभवहीन अभ्यर्थियों का चयन कर डाला। इस घटना से आहत सैकड़ो अभर्थियों ने शासन स्तर पर शिकायत प्रेषित कर भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग की है।

भनक लगने पर जांच

इस घोटाले की भनक लगते ही मिशन डाइरेक्टर NHM पंकज कुमार के निर्देश पर मामले की जाँच के लिये बहराइच पहुंचे देवी पाटन मण्डल के अपर निदेशक स्वास्थ डॉ सतीश कुमार ने कहा की NHM योजना के तहत हुई। उन्होंने कहा, 14 BPM भर्ती में आपात्रों के चयन की शिकायत पर जाँच की जा रही है। जो शिकायत मिली है काफी खेदजनक घटना है। जाँच के दौरान सारी रिपोर्ट मिशन निदेशक NHM को भेजी जायेगी। जहाँ से कारवाही सुनिश्चित की जायेगी।

लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया ने कहीं न कहीं इस बात को साफ तौर पर उजागर कर दिया है कि बाराबंकी में हुई 12 मौतों से एक रत्ती कम नहीं है, बहराइच जिले के तमाम योग्यताधारी आवेदकों की योग्यता पर आरा चलाना। अब देखना है की 14 BPM पदों पर हुयी मनमानी तरीके से आपात्रों की भर्ती प्रक्रिया पर कैसी रहती है। योगी सरकार के तमाम जिम्मेदारों की प्रतिक्रिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो