scriptदेश में फैला निपाह का ख़तरा, CMO की नाक के नीचे मंडरा रहा वायरस का खतरा | nipah virus may increased in bahraich up hindi news | Patrika News

देश में फैला निपाह का ख़तरा, CMO की नाक के नीचे मंडरा रहा वायरस का खतरा

locationबहराइचPublished: Jun 05, 2018 01:16:24 pm

एक तरफ जहां पूरे देश में निपाह जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को लेकर WHO की रिपोर्ट पर पूरे देश में हाई अलर्ट घोषित किया गया है।

bahriach

देश में फैला निपाह का ख़तरा, CMO की नाक के नीचे मंडरा रहा वायरस का खतरा

बहराइच. एक तरफ जहां पूरे देश में निपाह जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को लेकर WHO की रिपोर्ट पर पूरे देश में हाई अलर्ट घोषित किया गया है वहीं इस लाइलाज बीमारी से लोगों को बचाने वाले जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी का फर्ज सलीके से निभाने के बजाय अपनी आंखों पर गांधारी पट्टी का लबादा ओढ़े नजर आ रहे हैं। इस बात की तस्दीक करने के लिये भारत नेपाल बार्डर जैसे अति संवेदनशील जिले बहराइच की ये ज्वलंत तस्वीर तमाम जिम्मेदारों की कुम्भकर्णी को तोड़ने के लिये स्वयं में काफी है। इस लापरवाही का सारा दारोमदार जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी (CMO) डॉ अरुण कुमार पाण्डेय को माना जा रहा है। जिनकी नाक के नीचे यानी CMO दफ्तर से लेकर टी.बी अस्पताल, जिला असप्ताल, महिला अस्पताल, चिल्ड्रेन वार्ड, सहित तमाम संवेदनशील स्थलों पर खुलेआम आवारा सुवरों का झुंड बेलगाम होकर घूम रहा है। जिसपर शिकंजा कसने वाले जिम्मेदार अफसर खामोशी का चश्मा लगाये नजर आ रहे हैं। जबकि निपाह जैसी जानलेवा बीमारी चमगादड़ और इन्हीं सु-अ-रों से फैलने की बात स्वास्थ महकमें के लोगों द्वारा प्रचारित की जा रही हैं। अब सवाल उठ रहा है कि इस जानलेवा वायरस पर शिकंजा कसने के लिये CMO साहब की नजर इस तरफ कब पड़ती है।

जानकारी के मुताबिक केरल के कोझीकोड में निपाह वायरस से हुई 6 लोगों की मौत से एक बार फिर देश में निपाह का खतरा बड़ी तेजी के साथ बढ़ गया है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक निपाह वायरस का पहला मामला सन 1998 में मलेशिया में सामने आया था। जिसमें इस बीमारी का संक्रमण सुअरों को माना गया था। भारत में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर में 2001 में इस वायरस का प्रभाव दिखाई दिया। वहीं दूसरा मामला पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में सन 2007 में एक बार फिर दिखाई दिया था। ये दोनों शहर बांग्लादेश बार्डर से सटे हुए हैं। वहीं तीसरा मामला केरल से सामने आने के बाद भारत के तमाम हिस्सों में इस खतरे से निपटने को लेकर हाई अलर्ट घोषित किया जा चुका है। उसके बावजूद बहराइच जिले के स्वास्थ विभाग के जिम्मेदारों की नींद इस खतरे को लेकर नहीं टूट रही है।

देश में निपाह वायरस के खतरे को लेकर सूबे के सभी अस्पतालों में सुरक्षा के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिये प्रचार प्रसार के माध्यम से जानकारी दी जा रही है लेकिन प्रदेश के सरकारी अस्पतालों का प्रबंधन सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के प्रति कितने संवेदनशील है। इसकी एक सच्ची हकीकत बहराइच जिले में बड़ी आसानी से देखी जा सकती है। जहां एक तरफ जानकारों का कहना है कि निपाह वायरस चमगादड़ व सु-अ-र जैसे गंदे जानवरों से फैलता है और लोगों को इन जानवरों के रहने वाले स्थानों से दूर रहना चाहिए। वहीं जिले के सरकारी अस्पताल जैसे CMO दफ्तर, टीबी अस्पताल, महिला अस्पताल जैसे तमाम संवेदनशील स्थलों पर निपाह बीमारी को फैलाने वाले वाहकों यानी सुवरों के झुंड को घूमते हुये खुली आंखों से साफ देखा जा सकता है। इतना ही नही प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की हवा निकालते हुए जिला अस्पताल के अंदर कई जगह लगी भीषण गंदगी का अंबार साफ बता रहा है की जिम्मेदार कितने सजग हैं। अस्पताल में इलाज के लिये आने वाले मरीजों को बेहतर इलाज का दावा करने वाले जिला अस्पताल में जब खुलेआम प्रतिबंधित जानवरों का बसेरा होने के साथ ही गंदगी का अंबार लगा है।

ट्रेंडिंग वीडियो