scriptअस्पताल प्रशासन का देखिए हाल, मर्चरी घर बना कचरादान! | See Hospital Administration Mortuary Room became Dustbin | Patrika News

अस्पताल प्रशासन का देखिए हाल, मर्चरी घर बना कचरादान!

locationबहराइचPublished: Sep 22, 2017 08:00:07 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

भारत सरकार और राज्य सरकार के स्वच्छता मिशन को भी जमकर मुंह चिढ़ा रहे हैं।

Bahraich hospital

Bahraich hospital

बहराइच. एक तरफ पूरे देश में प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री जैसे अहम जिम्मेदार हर किसी के ज़हन में पूरे भारत को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने की दिशा में जन जागरूकता का पैग़ाम देने का लगातार अभियान चला रहे हैं, उसके बावजूद तमाम जिम्मेदारों के ऊपर सरकार के फरमानों का मानों जरा भी असर होता नजर नहीं आ रहा। ताज़ा गैर जिम्मेदाराना और लापरवाही को उजागर करने वाली ज्वलन्त संवेदनहीन तस्वीर सीमावर्ती जिले बहराइच के जिला अस्पताल में खुलेआम देखने को मिल रही है। जहाँ सरकार के स्वच्छता मिशन जैसे महत्वपूर्ण नारे का खुलेआम मखौल उड़ाया जा रहा है। आप को बता दें कि पूरे देश को स्वच्छता के पैमाने पर खरा साबित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीड़ा उठाया है, जिस सपने को साकार करने के लिये पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ साथ कंधे से कन्धा मिलाकर महासफाई अभियान के मिशन को साकार करने में जी जान से जुटा हुआ है, लेकिन सरकार के सफाई अभियान का पैग़ाम देने वाले ही सरकार के तमाम जिम्मेदार स्वच्छता मिशन जैसी योजनाओं पर बट्टा लगाने का कोई भी मौका अपने हाँथ से जाया नहीं जानें दे रहे।
देखिये जिला अस्पताल की मर्चरी बनी कूड़ादान

ये नजारा है बहराइच जिला अस्पताल में संदिग्ध हालत में दम तोडऩे वाले लोगों की लाशों को सुरक्षित रखने वाले मर्चरी हॉउस का, जहाँ पर बेइंतहा गंदगी का माहौल साफ़ दर्शा रहा है कि यहाँ पर तैनात सरकारी जिला अस्पताल के तमाम जिम्मेदारों द्वारा न सिर्फ मानवाधिकार जैसे कानूनों का जमकर हनन किया जा रहा है बल्कि भारत सरकार और राज्य सरकार के स्वच्छता मिशन को भी जमकर मुँह चिढ़ाया जा रहा।
तस्वीर साफ़ गवाही दे रही है कि जिस जगह पर मृतकों के शवों को रखा जाता है उस कमरे तक पहुँचने के लिये शोकाकुल परिजनों को ऐसी दुखभरी घड़ी में शव का अंतिम दर्शन करने के लिए कितनी भीषण गंदगी के बीच गुजरना पड़ रहा है। आप को बता दें कि जिला अस्पताल परिसर में स्थित मर्चरी हाऊस के अंदर कोई भी शख्स अपने मुंह पर बिना कपड़े बाँधे और सांसों को रोके बिना 2 मिनट तक नहीं ठहर सकता। यही नहीं इस संवेदनशील जगह पर तमाम गंभीर बीमारियों के वाहक रूपी जानवर यानी सुअरों झुण्ड भी यहां लगा रहता है। ये तस्वीर साफ़ दर्शा रही है कि गम्भीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का इलाज करने वाला स्वास्थ महकमा साफ़ सफाई के मामले में स्वयं कितना संजीदा है।
जरा सोंचिए बहराइच जिले का स्वास्थ महकमा मर्चरी हाऊस में रखे जाने वाले शवों के साथ मानवधिकार जैसे कानून के राज में कितना बड़ा संवेदनहीन बर्ताव मर्चरी हाऊस को कचरादान बनाकर कर रहा है। अब देखना है की आखिर कब तलक इस तरफ जिम्मेदार हाकिमों की नजर घूमती है और इस इलाके में साफ़ सफाई का अभियान चलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो