scriptकिसानों की शिकायतों का निस्तारण न करने पर डीएम ने इन अधिकारियों का रोका वेतन | Shrawasti DM big action against officers not solving farmers problems | Patrika News

किसानों की शिकायतों का निस्तारण न करने पर डीएम ने इन अधिकारियों का रोका वेतन

locationबहराइचPublished: Jan 16, 2019 10:19:20 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभागार में आयोजित किसान दिवस में जिले के दूर दराज क्षे़त्रों से आये किसानों की समस्याओं को सुना।

Shrawasti DM

Shrawasti DM

श्रावस्ती. जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभागार में आयोजित किसान दिवस में जिले के दूर दराज क्षे़त्रों से आये किसानों की समस्याओं को सुना। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है इसलिए सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों का यह दायित्व बनता है कि विभिन्न विभागों के माध्यम से किसानों के हित में संचालित सभी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जाए। जिससे किसान भाई वैज्ञानिक विधि से खेती करके अनाज का बेहतर उत्पादन करके खुशहाल हो सकें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे पूर्व किसान दिवस में आई शिकायतों का निस्तारण न होने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई तथा उप निदेशक कृषि, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व जिला कृषि अधिकारी का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने का निर्देश दिया।
कितना भुगतान है लम्बित, इसका मांगा ब्यौरा-

बैठक में किसानों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि बलरामपुर चीनी मिल तथा बहराइच चीनी मिल में विक्रय पर्ची नहीं दी जाती जिस पर जिलाधिकारी ने पर्ची न देने का कारण जाना और वहीं पर मौजूद बहराइच गन्ना सुपरवाइजर को निर्देश दिया कि गन्ना खरीद की गति में तेजी लाई जाए। किसानों द्वारा अवगत कराया गया कि धान खरीद की गति धीमी है तथा भुगतान की स्थित भी लम्बित है, जिस पर डीएम ने जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी को निर्देश दिया कि खरीद तेजी से कराएं तथा किसानों का पैसा एक सप्ताह के अन्दर भेजना सुनिश्चित करें। अभी तक कितने किसानों से धान खरीदा गया है तथा कितना भुगतान लम्बित है इसका ब्यौरा भी दिया जाए।
इन अधिकारियों के दिए निर्देश-

बैठक में कृषि, सिचाई, नहर, नलकूप, जल निगम, उद्यान, विद्युत, बैंक एवं भूमि संरक्षण विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि उनके विभाग द्वारा किसानों के हित में जिन-जिन योजनाओं का संचालन किया जाता है उन योजनाओं का लाभ जिले के हर पात्र किसान को बिना भेदभाव के पारदर्शिता के साथ उन तक पहुंचाया जाना चाहिए ताकि कोई भी पात्र किसान सरकार की योजनाओं से वंचित न रह जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो