script

कृषि विभाग में लाखों का फर्जीवाड़ा, डीएम ने शासन को भेजी रिपोर्ट

locationबहराइचPublished: Jan 19, 2019 07:35:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

प्रदेश सरकार घोटालों पर लगाम लगाने के लाख दावे कर ले, मगर जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों के आगे सारे दावे फेल हैं.

Scam

Scam

श्रावस्ती. प्रदेश सरकार घोटालों पर लगाम लगाने के लाख दावे कर ले, मगर जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों के आगे सारे दावे फेल हैं। श्रावस्ती जिले में अधिकारियों की मिलीभगत से लाखों रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया है।
जहां कृषि विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने मिलीभगत करके किसानों को मिलने वाले बीज में लाखों का फर्जीवाड़ा किया है।
यह था मामला-

मामला नमसा योजना के तहत किसानों को बीज वितरण का था जिसमें कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने नमसा योजना के तहत चयनित ग्राम पंचायत बलनपुर बसन्तपुर में बीज विक्रेताओं से मिलीभगत करके बिना उर्वरक बीज क्रय किये ही फर्जी कैशमेमो बनवाकर प्रधान से लाभार्थियों की पासबुक ली और डी0बी0टी0 के माध्यम से लाभार्थियों के खातों में अनुदान की राशि 25 लाख 80 हजार रूपये भेज दिए। इसके बाद उन्हीं लाभार्थियों से बाढ़ राहत में आये रूपये का हवाला देकर उनके बैंक खातों से वह राशि निकलवा कर अधिकारियों और कर्मचारियों ने आपस में बांट लिए।
जब नमसा योजना में हुए लाखों के फर्जीवाड़े ने तूल पकड़ा तो जिलाधिकारी दीपक मीणा ने एक जांच टीम गठित कर दी। जांच टीम ने जांच कर रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी। जिसमें घोटाले की पुष्टि भी हुई और कृषि विभाग के अधिकारियों का फर्ज़ीवाड़ा भी सामने आया। यह देख जिलाधिकारी दीपक मीणा ने दोषी कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट अपर मुख्य सचिव कृषि उ0प्र0शासन को भी भेज दी है। मगर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो