scriptसरयू नदी में नाव पलटने से 6 की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान | six drown in saryu river while boat capsizes in bahraich | Patrika News

सरयू नदी में नाव पलटने से 6 की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान

locationबहराइचPublished: Oct 07, 2017 12:28:10 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

शरद पूर्णिमा पर लगने वाले फेमस मेटिरिया मेला देखकर वापस आ रहे थे ग्रामीण, शनिवार सुबह हुआ हादसा

bahraich
बहराइच. शनिवार सुबह करीब 5 बजे जिले के रामगांव थाना क्षेत्र में एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में 6 नाव सवार लोगों की सरयू नदी में डूबकर मौत हो गई, जबकि 3 लोग किसी तरह जान बचाने में सफल रहे। ये सभी नदी पार लगने वाले प्रसिद्ध मेटिरिया मेले को देखकर नाव के जरिये अपने गांव वापस आ रहे थे। मृतकों में 4 पुरुष व दो बच्चे शामिल हैं। 6 लोगों के डूबने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते नदी किनारे लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुआवजे का एलान किया है।
मृतकों के परिजनों को 7-7 लाख का मुआवजा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू नदी में हुई नाव दुर्घटना में 06 बच्चों और नौजवानों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 02-02 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा भी की है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत 05-05 लाख रुपए की धनराशि भी उपलब्ध करायी जाएगी।
यह दर्दनाक हादसा शनिवार सुबह करीब 5 बजे हुआ। मिली जानकारी के मुताबिक, बहराइच जिले के रामगांव थाना क्षेत्र के बेहटाभया गांव के पास ये हादसा तब हुआ, जब नदी पार लगने वाले प्रसिद्ध मेटिरिया मेले को देखकर मेलार्थी नाव के जरिये अपने गांव की तरफ वापस आ रहे। जानकारी के मुताबिक नाव पर करीब 9 लोग सवार थे। सरयू की बीच धारा में पहुंचते ही अचानक नाव का संतुलन अचानक बिगड़ जाने से नाव नदी में पलट गई। इस हादसे में 6 लोग डूब गए, वहीं 3 नाव सवार जिन्हें तैरना आता था, किसी तरह अपनी जान बचाने में सफल रहे।
नदी पार लगता है फेमस मेटिरिया मेला
कोतवाली देहात क्षेत्र के बेड़नापुर इलाके में शरद पूर्णिमा के दिन प्रसिद्ध मेटिरिया मेला लगता है। आसपास इलाके के ग्रामीण नदी पार कर रात में मेला देखने जाते हैं और सुबह होते ही घर वापस लौट आते हैं।
ओवरलोड और जर्जर थी नाव
एसडीएम महसी नागेन्द्र कुमार ने बताया कि सभी नाव सवार बिना नाविक के स्वयं नाव चलाकर अपने गांव की तरफ आ रहे थे। इतना ही नहीं नाव ओवरलोड भी थी और जर्जर भी थी। जैसे ही नाव सरयू की बीच धारा में पहुंची नाव के अंदर पानी भरने से अचानक नाव का संतुलन बिगड़ गया और नाव नदी में उलट गई।
शॉर्टकट के चक्कर में गंवाई जान
एसडीएम महसी नागेन्द्र कुमार ने बताया कि संपर्क मार्ग का रास्ता लंबा होने के चलते सभी नाव सवारों ने शार्टकट तरीके से जल्दी पहुंचने की जल्दबाजी में अपनी जान जोखिम में डाली। और शार्टकट के चक्कर में 6 लोगों की डूबकर मौत हो गई।
सभी मृतक रामगांव थाना क्षेत्र के निवासी
हादसे में 4 पुरुष व 2 बच्चों सहित कुल 6 लोगों की डूबकर मौत हो गई। मृतक रामगांव थाना क्षेत्र के भकला गोपालपुर, लक्खा बौंडी और बेहटाभया गांव के रहने वाले हैं।
जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा : एडीएम
मामले में जिले के एडीएम संतोष कुमार राय ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर जो भी अनुमन्य सहायता बनेगी, जिला प्रसासन की टीम सभी मृतकों के परिजनों को हर सम्भव मदद मुहैया कराने का उचित प्रबन्ध करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो