scriptनेपाल जाने वाली थी सरकारी राशन की खेप, पुलिस की गिरफ्त में आई तस्करी की रैक | smuggler arrested by UP Police in Bahraich | Patrika News

नेपाल जाने वाली थी सरकारी राशन की खेप, पुलिस की गिरफ्त में आई तस्करी की रैक

locationबहराइचPublished: Oct 29, 2017 01:29:30 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

नेपाल जाने वाली थी सरकारी राशन की खेप, पुलिस की गिरफ्त में आई तस्करी की रैक
 

bahraich

up police

बहराइच. भारत नेपाल बार्डर का जिला अनाज तस्करों का सबसे बड़ा हब बना हुआ है। इस इलाके में फैले तमाम अनाज माफिया सरकार की तरफ से गरीबों के नाम पर आने वाला हजारों कुंटल सरकारी राशन बंटने के बजाय खुलेआम पड़ोसी मुल्क नेपाल सहित खाड़ी देशों तक धड़ल्ले से सप्लाई हो रहा है।
यूं कहें तो इस सरहद पर फैले तमाम अनाज माफियाओं का सरकारी राशन की कालाबाजारी धंधा बड़े जोरों के साथ धड़ल्ले से चल रहा है। जिस पर नकेल कसने वाली आपूर्ति विभाग जैसी तमाम एजेंसियां न जाने क्यों अपनी आंखों पर गंधारी चश्मा चढ़ाकर ख़ामोशी का चोला अख्तियार किये हुए हैं।
ये मसला कहीं न कहीं तमाम जिम्मेदारों के ऊपर सावलिया निशान खड़ा कर रहा है। इसी कड़ी में बार्डर के जिले बहराइच में तैनात एसपी बहराइच जुगुल किशोर तिवारी को गोपनीय जानकरी मिली की थाना खैरीघाट क्षेत्र के इमामगंज इलाके में स्थित लाइबा इंडस्ट्रीज नाम के एक व्यापारी के गोदाम में भारी मात्रा में अवैध सरकारी राशन की खेप को रात के अंधेरे में नेपाल में तस्करी करने की मंसा से डंप किया गया है।
जिस पुख्ता सूचना पर एसपी ने अपने मातहत स्पेशल पुलिस दस्ता एसएसटी टीम के साथ ही स्थानीय थाना खैरीघाट की पुलिस टीम को भारी फ़ोर्स के साथ मौके पर तत्काल छापेमारी के निर्देश दिए। जहां छापे के दौरान गोदाम के अंदर भारी मात्रा में सरकारी गेहूं और चावल की लगभग 170 कुन्तल बोरियों में डंप अवैध खाद्यान की खेप को बरामद करते हुए पुलिस टीम ने दो तस्करों को रंगे हाथ अपनी कस्टडी में लिया।
एसपी बहराइच ने बताया कि गिरफ्त में आया कज्जन नाम का आरोपी मुख्य अनाज तस्करी के रैकेट का सरगना है, जो सरकारी राशन की बोरियों में भरे अनाज का पलटा कर दूसरी बोरियों में अनाज को भरने के बाद नेपाल में तस्करी करने का रैकेट काफी अर्से से चला रहा था। जिसे पुलिस टीम ने तस्करी के अनाज की खेप के साथ पकड़ा है। इस संबंध में थाना खैरीघाट में धारा 3/7 EC अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो