scriptयहां ग्रामीण कुछ इस तरह जगा रहे स्वच्छता की अलख | swachata abhiyan program in bahraich | Patrika News

यहां ग्रामीण कुछ इस तरह जगा रहे स्वच्छता की अलख

locationबहराइचPublished: Sep 24, 2017 01:21:04 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

यहां ग्रामीण कुछ इस तरह जगा रहे स्वच्छता की अलख

bahraich

bahraich

बहराइच. देश के प्रधानमंत्री भारत को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिये पूरी शिद्दत के साथ जुटे हुए हैं। जिस महाअभियान को सार्थक रूप देने के लिये सरकार लाखों, करोड़ों रुपये पानी की तरह खर्च कर भारत को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिये स्वच्छता के मिशन का नारा दिन रात बुलन्द कर रही है। इसी कड़ी में जिले बहराइच के शिवपुर इलाके के सैकड़ों ग्रामीणों ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) बहराइच तथा पूर्वांचल ग्रामीण विकास संस्थान व सीएड, स्टार्ट फण्ड, के सहयोग से 200 ग्रामीणों ने एक जुट होकर स्थानीय स्तर पर निकाली गयी एक विशाल जागरूकता रैली के जरिये लोगों में स्वच्छता के सन्देश का नारा बुलन्द किया गया।
ग्रामीण क्षेत्र में निकाली गयी स्वच्छता की ये रैली लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। इस जन जागरूकता यात्रा में शामिल ग्रामीणों ने आस-पास के गांवों की जनता में स्वच्छता का सन्देश जन जन तक पहुंचाने के लिये स्लोगन लिखी तख्ती के साथ विशाल जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को स्वच्छता का संदेश देने का काम किया।

इस विशाल जागरूकता यात्रा में शामिल शिवपुर विकासखण्ड के ग्रामीणों द्वारा निकाली गयी रैली का शुभारंभ शिवपुर विकास खण्ड के खंड विकास अधिकारी हरिश्चंद्र द्वारा हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिस रैली में शामिल ग्रामीणों ने गांवों की जनता को स्वच्छता का सन्देश देने के लिये बाकायदा नारा लगाते हुए रैली निकाल कर अपना फ़र्ज अदा किया।
इस अवसर पर BDO शिवपुर हरिश्चंद्र द्वारा बाढ़ के बाद स्वच्छता के आयामों जैसे व्यक्तिगत साफ सफाई, नाली की सफाई ,शौचालय का उपयोग तथा खुले में शौच के रोक थाम के मुद्दे पर विशेष तौर पर बल दिया गया।
सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि यह समस्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बाढ़ के बाद जन स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं साफ सफाई के प्रति लोंगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है। कार्यक्रम का समापन शिवपुर ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान मुन्नन द्वारा प्रतिभागियों के समक्ष साफ सफाई एवं स्वछता के प्रति ग्राम पंचायत एवं व्यक्ति की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए किया रैली समापन के दौरान PHC शिवपुर स्वास्थ्य विभाग से BCPM सुशील कुमार बाजपेयी ने सक्रिय सहभागिता निभाते हुए स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो