ट्रैफिक इंचार्ज कर रहा था अपनी ड्यूटी, तभी सामने दिखा ऐसा नजारा, किया दिल जीतने वाला काम

ट्रैफिक इंचार्ज कर रहा था अपनी ड्यूटी, तभी सामने दिखा ऐसा नजारा, किया दिल जीतने वाला काम

By: Ruchi Sharma

Published: 07 Jul 2019, 02:06 PM IST

बहराइच. तावड़तोड़ बढ़ते अपराध और पुलिस की कार्य प्रणाली पर खड़े सवालों के बीच मानवता को समर्पित करने वाली एक मार्मिक तस्वीर निकल कर सामने आई है। यूं तो पुलिस द्वारा जुल्म और ज्यादती के ज्यादातर मामले अक्सर सुर्खियों में आते रहते हैं। बावजूद बहराइच ज़िले से एक वर्दीधारी की जो बेहतरीन तस्वीरे समाज के सामने आई है ये तस्वीर आवाम के जहन में पुलिस मित्र की संज्ञा व मानवीय संवेदना को कायम करने में भी एक अलग छाप छोड़ेगी।


घटना शहर के थाना दरगाह इलाक़े की है। जहां से सीमेंट की बोरियों को लादकर निकल रहा एक तांगे का घोड़ा अचानक भीषण गर्मी की तपिश और बोझ के ओवरलोड से अनियंत्रित होकर अचानक बीच सड़क पर पलट गया। जिस हादसे में तांगे का घोड़ा ओवरलोडिंग के चलते हवा में तकरीबन 15 मिनट तक लटक रहा। इस दौरान तांगा चालक एक सहयोगी के साथ घोड़े को बचाने के लिये संघर्ष करता नजर आया लेकिन अपनी कोशिश में कामयाब नहीं हुआ। फिर क्या था सड़क से गुजर रहे ट्रैफिक इंचार्ज शेषमणि पांडेय की नज़र जैसे ही हवा में लटके बेजुबान घोड़े पर पड़ी तो अपना फर्ज निभाने के लिये ट्रैफिक इंचार्ज सरकारी गाड़ी से कूदकर तत्काल मौके पर पहुंचे।

जहां घोड़े की लगाम की पकड़ कर पहले घोड़े को नीचे किया और फिर फंदा काटकर उसे आज़ाद कराकर अपना फर्ज अदा किया। तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह सीमेंट की बोरिया बिखर गई और तांगा घोड़ा सहित दलदल में पलट गया। रास्ते से गुजर रहे शहर के ट्रैफिक इंचार्ज शेषमणि पांडेय ने ज्यों ही बेजुबान को हवा में लटका देखा तो उसे बचाने के लिये चलती गाड़ी से कूदकर मददगार बन बेजुबान की मदद में सबसे आगे जद्दोजहद करते दिखे।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned