script80 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने वाले वालंटियर्स को किया जायेगा सम्मानित | volunteers of loksabha election will be awarded | Patrika News

80 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने वाले वालंटियर्स को किया जायेगा सम्मानित

locationबहराइचPublished: May 07, 2019 06:37:42 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

लोकसभा इलेक्शऩ में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने वाले वालंटियर्स को सम्मानित किया जाएगा

shrawasti

80 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने वाले वालंटियर्स को किया जायेगा सम्मानित

श्रावस्ती. जिला निवार्चन अधिकारी दीपक मीणा व मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने 12 मई को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उददेश्य से विकासखण्ड हरिहरपुररानी व सिरसिया में बूथवार नामित वालंटियर्स के साथ बैठक की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने वालंटियर्स को बताया कि लोगों को किस प्रकार से मतदान हेतु प्रेरित कर बूथ तक लेकर पहुंचना है। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि किसी भी पार्टी विशेष के लिए मतदान करने के लिए किसी मतदाता को बाध्य नही किया जाए।
मतदान करने के लिए किया जागरुक

उन्होने कहा कि जिस गांव का मतदान 80 प्रतिशत से अधिक होगा वहां के वालेंटियर्स को जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इस लोकतंत्र के महापर्व में वे अपने गांव के मतदाताओं को वृहद रूप से जागरूक करें और वोटर पर्ची के साथ-साथ उन्हे अपनी पहचान स्थापित करने के लिए निम्न वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज में कोई एक पहचान-पत्र जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, राज्य या केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी की गयी फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदो, विधायकों व विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान-पत्र या आधार कार्ड प्रस्तुत करने के लिए लोगों को बतायें। ताकि संबंधित ग्राम सभा के किसी भी व्यक्ति को मतदान करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
लोकतंत्र व्यवस्था को करें मजबूत

जिलाधिकारी ने कहा कि महिला, युवा मतदाता जागरुक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग अधिक से अधिक करें। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये सभी का मतदान किया जाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आगामी 12 मई को लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान होगा। वहीं इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे एक मत से सशक्त भारत का निर्माण हो सकता है। इससे देश विकास के पथ पर और आगे बढ़ सकता है। हमारे देश की लोकतात्रिंक व्यवस्था विश्व में बहुत ही मजबूत है। इसलिए हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि बिना किसी प्रलोभन के सही प्रत्याशी का चयन करें और शत-प्रतिशत मतदान करके इस लोकतात्रिंक व्यवस्था को और मजबूती दें।

ट्रेंडिंग वीडियो