scriptजिले में इस तरह धधक रही हैं अवैध शराब की भट्ठियां! | Watch how Poisonous Alcohol is made in Bahraich hindi news | Patrika News

जिले में इस तरह धधक रही हैं अवैध शराब की भट्ठियां!

locationबहराइचPublished: Jul 06, 2017 10:41:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इंडो नेपाल की सीमा पर बसा तराई का जिला बहराइच अवैध शराब के कारोबारियों का सबसे मुफीद इलाका है।

Alcohol Manufacture

Alcohol Manufacture

राजीव शर्मा.
बहराइच. इंडो नेपाल की सीमा पर बसा तराई का जिला बहराइच अवैध शराब के कारोबारियों का सबसे मुफीद इलाका है। हिमालय की तलहटी में बहने वाली घाघरा सरयू और राप्ती जैसी कई सहायक नदियों से आबाद कछार वाला इलाका यहाँ पर कच्ची शराब बनाने वाले तमाम कारोबारियों की मोटी आमदनी कमाने का सबसे आसान जरिया बना हुआ है। बार्डर के जिले बहराइच में बड़े पैमाने पर अवैध शराब बनाने और खपाने के गोरखधंधे को परवान चढ़ाने में कहीं न कहीं आबकारी महकमें के साथ ही इलाकाई पुलिस जिम्मेदार है। 

इस इलाके में वर्षों से अवैध शराब की भट्ठियां दिन रात धधक रही हैं और जब कभी उच्चाधिकारियों का इस नेक्सेस पर लगाम कसने का अल्टीमेटम जारी किया जाता है तो जिम्मेदारों की तरफ से महज विभागीय खानापूर्ति और दिखावे के लिए अवैध शराब के गोरखधंधे से जुड़े बड़े घड़ियालों को दबोचने के बजाय छोटी मछलियों पर कार्यवाही की जाती है।

पत्रिका उत्तर प्रदेश पर प्रसारित खबर के साथ प्रदर्शित हो रही ज्वलंत तस्वीर इस बात का पुख्ता प्रमाण स्वयं दे रही है कि जिले में तैनात तेज तर्रार एवं ईमानदार S.P सुनील सक्सेना के राज में किस तरह दिन रात धधक रही है। अवैध शराब की भट्टियां, कच्ची शराब बनाने का सबसे बड़ा कुटीर उद्योग जिले के मटेरा क्षेत्र में धधक रहा है। जहाँ पर स्थित प्रसिद्ध जंगलीनाथ मंदिर के आस पास अवैध शराब बनाने का खुलेआम कारखाना चलाया जा रहा है।

इस कारोबार में स्थानीय मटेरा पुलिस की भूमिका पर इलाके के लोगों ने मुहर लगाई है। उसके बावजूद मटेरा क्षेत्र में कच्ची शराब बनाने का नेक्सस ख़त्म होने के बजाय दिन रात परवान चढ़ रहा है। इसी कड़ी में एसपी बहराइच ने गोपनीय रिपोर्ट पर जिले में तैनात स्पेशल ( SST ) छापेमार टीम द्वारा थाना मोतीपुर इलाके में अवैध शराब के अड्डे पर करायी गयी औचक कारवाही के दौरान मौके से करीब 80 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर लगभग 60 कुन्तल शराब बनाने वाले लहन को नष्ट किया है।

एसपी द्वारा गठित स्पेशल पुलिस टीम के प्रभारी SI जितेन्द्र पाल सिंह को मुखबिर से गोपनीय सूचना मिली कि थाना मोतीपुर के कंचनपुर गाँव में अवैध शराब का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है, जिस रिपोर्ट पर SP की विशेष छापेमार टीम के सदस्यों ने उपरोक्त स्थान पर टीम के प्रभारी SI जितेन्द्र पाल सिंह व नरेन्द्र सिंह यादव ने मय पुलिस टीम के मौके पर बरामद शराब को नष्ट करने का काम किया। वहीँ छापेमारी की भनक पाकर अवैध शराब के धंधे में लिप्त 06 अभियुक्त भागने में कामयाब रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो