scriptतिरोड़ी में 1.14 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण | 1.14 crore development works inaugurated in Tirodi | Patrika News

तिरोड़ी में 1.14 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

locationबालाघाटPublished: Dec 14, 2019 04:13:28 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पंचायतों में क्लस्टर स्तर पर खोले जाएंगें महात्मा गांधी सेवा केन्द्र- प्रभारी मंत्री

तिरोड़ी में 1.14 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

तिरोड़ी में 1.14 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

बालाघाट. ग्रामीण क्षेत्र की जनता को अपनी समस्याओं के निराकरण एवं शासकीय योजनाओं के कार्यों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े इसके लिए पंचायतों में क्लस्टर स्तर पर कामन सर्विस सेंटर की तर्ज पर महात्मा गांधी सेवा केन्द्र खोले जाएंगें। प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। इन केन्द्रों के खुलने से ग्रामीणों को एसडीएम, तहसील एवं अन्य कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। यह बातें मप्र शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री कमलेश्वर पटेल तिरोड़ी में विकास कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
तिरोड़ी में 80 लाख की लागत से बने मिनी स्टेडियम, 26 लाख की लागत से बने नवीन ग्राम पंचायत भवन एवं तिरोड़ी के वार्ड क्रमांक 08 में 08 लाख रुपए की लागत से बने नवीन आंगनवाड़ी केन्द्र भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में विधायक टाम लाल सहारे, संजय उईके, अशोक सिंह सरस्वार, जिपं सदस्य केशर बिसेन, शंकरलाल टांडेकर, चम्बूलाल उईके, पुष्पा बिसेन, कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, जिपं सीईओ रजनी सिंह, सरपंच आनंद बरमैया अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।
महिला समूहों को 75 लाख
प्रभारी मंत्री पटेल ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कटंगी विखं के अंतर्गत ग्राम तिरोड़ी में महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों द्वारा लाख की चुडिय़ां बनाने के कार्य का शुभारंभ किया और महिलाओं के समूहों द्वारा तैयार किए गए मशरूम एवं अन्य उत्पादों को देखा और महिलाओं द्वारा आत्म निर्भरता के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। प्रभारी मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं के 11 ग्राम संगठनों को 47 लाख 30 हजार रुपए की निवेश राशि, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को 11 लाख की कैश क्रेडिट लिमिट एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण कार्यक्रम एवं स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत 17 लाख रुपए की ऋण राशि का वितरण किया।
नहीं होंगे पद से प्रथक
प्रभारी मंत्री पटेल ने कहा कि किसी भी ग्राम रोजगार सहायक को सेवा से पृथक नहीं किया जाएगा। लेकिन ग्राम रोजगार सहायकों को अपना काम जिम्मेदारी से करना होगा और उनकी शिकायत नहीं आना चाहिए। प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 600 रुपए कर दी है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दी है। किसानों का 10 हार्सपावर का बिजली बिल आधा कर दिया है। इंदिरा गृह ज्योति योजना में बिल की राशि कम आने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो