scriptबिना अनुमति के 10 आम के वृक्षों पर चली आरी | 10 mango trees without permission | Patrika News

बिना अनुमति के 10 आम के वृक्षों पर चली आरी

locationबालाघाटPublished: Nov 03, 2018 01:00:30 pm

Submitted by:

mukesh yadav

राजस्व विभाग कार्रवाई में कर रहा विलंब, मामला ग्राम पंचायत मोहगाव बैजु का

katai

बिना अनुमति के 10 आम के वृक्षों पर चली आरी

चिखलाबांध। खैरलांजी के पटवारी हल्का नंबर 9 के ग्राम पंचायत मोहगांव बैजु में शासकीय और निजी भूमि से 10 आम के वृक्ष काटे जाने का मामला प्रकाश में आया है। रविवार की रात को घटित इस घटना के बारे में तब मालुम हुआ, जब शिकायतकर्ता ने मामले की शिकायत तहसीलदार को की। इसके बाद तहसीदार, आरआई और पटवारी घटना स्थल पर पहुंचे। हालांकि गत शाम तक पटवारी का जांच प्रतिवेदन तहसील कार्यालय पहुंचने को था। शिकायतकर्ता बली लिल्हारे के अनुसार इस प्रकरण की जांच में जिस प्रकार से राजस्व विभाग द्वारा विलंब किया गया वह समझ से परे है। हालांकि मामला 2 लकड़ी व्यापारियों के बीच आपसी रंजिश का बताया जा रहा है। जो मौका मिलते ही एक दुसरे की शिकायत करने से नहीं चुकते। लेकिन इस प्रकार के प्रकरणों में विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं करना कई सवालों को जन्म दे रहा है। विगत दिनों ग्राम पंचायत टेमनी से भी एक ऐसे ही लकड़ी से भरे ट्रक को पकड़ा गया था। इससे स्पष्ट होता है कि क्षेत्र में बड़े स्तर पर अवैध कटाई का कार्य किया जा रहा है। जिस पर अंकुश लगाना आवश्यक हो गया है।
यह है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार मोहगांव बैजू निवासी श्रीराम पिता गणेश तेली की मालिकाना हक की भूमि जिसका खसरा नंबर 374/1 रकबा 1 एकड़ दो डिसमिल है से बिना अनुमति के 8 वृक्ष काट लिए गए। इसी प्रकार उसी की भूमि से लगी शासकीय भूमि जो कि नाले के किनारे स्थित है से 2 और वृक्षों को काट लिया गया। इसकी कटाई हेतु आवश्यक अनुमति किसी के पास नहीं है। इस पूरे मामले में किसान की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। उसने बिना अनुमति के अपने खेत से पेड़ कैसे कटवा लिए। वहीं शिकायत कर्ता बली लिल्हारे की माने तो यह आम के पेड़ आरा मिल संचालक राजा भावेश मिश्रा द्वारा काटी गई है न कि खेत मालिक द्वारा। अधिकारियों से मिलकर मामले को दुसरी ओर घुमाया जा रहा है। इस बारे में भावेश मिश्रा ने बताया की यह आरोप निराधार है। किसान ने चिरायी के उद्देश्य से उक्त लकड़ी लाई थी। जिसके पास सरपंच का प्रमाण पत्र भी था। चाहे तो उसकी सीसीटीवी फुटेज भी देखी जा सकती है। व्यापारिक उद्देश्यों के लिए राजस्व विभाग की अनुमति लगती है चिरान के लिए नहीं।
वर्सन
बली लिल्हारे की शिकायत पर उक्त प्रकरण को 31 अक्टूबर को एसडीएम को भेज दिया गया है। अग्रिम कार्रवाई वहीं से होगी। चुनाव की व्यस्तता के चलते थोड़ा विलंब हो गया है। 10 वृक्ष कटना पाया गया है।
राजेश सिंह चन्देल, प्रभारी तहसीलदार खैरलांज

ट्रेंडिंग वीडियो