scriptभवनों में परिवर्तित हुए 100 मतदान केन्द्र | 100 polling stations turned into buildings | Patrika News

भवनों में परिवर्तित हुए 100 मतदान केन्द्र

locationबालाघाटPublished: Aug 25, 2018 11:57:03 am

Submitted by:

mukesh yadav

विधानसभा चुनाव की जोरों पर तैयारियां, कलेक्टर ने ली राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक

baithak news

भवनों में परिवर्तित हुए 100 मतदान केन्द्र

बालाघाट. आगामी विधानसभा चुनाव 2018 के लिए जिले में भी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसी परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीव्ही सिंह ने गुरूवार को राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक जयदेवन ए, वारासिवनी एसडीएम रोशन कुमार सिंह, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर सिंह ने अधिकारियों को बताया कि विधानसभा के लिए जिले में कुल 1637 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इस बार 100 मतदान केन्द्रों के भवनों में परिवर्तन किया गया है। जिले के सभी 06 विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अभी से अमल में लाना है। इसके लिए वलरनेबल मतदान केन्द्र हिंसा की संभावना वाले व संवेदनशीन मतदान केन्द्रों की शीघ्र पहचान कर ली जाए। जाति, धर्म, राजनैतिक आधार पर संवेदनशीन मतदान केन्द्रों से पहचान कर 26 अगस्त तक जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने कहा गया। इसी प्रकार शेडो मतदान केन्द्र अर्थात ऐसे मतदान केन्द्र जहां पर किसी भी तरह का संचार नेटवर्क काम नहीं करता है। उन्हें भी चिन्हित करने कहा गया। जिले में शेडो मतदान केन्द्रों की संख्या 61 के लगभग है। ऐसे मतदान केन्द्रों पर संचार के लिए सेटेलाईट मोबाईल किराए पर लेने की भी व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर सिंह ने अधिकारियों को बताया कि विधानसभा के लिए जिले में कुल 1637 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इस बार 100 मतदान केन्द्रों के भवनों में परिवर्तन किया गया है। जिले के सभी 06 विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अभी से अमल में लाना है।
जिम्मेदारी से करें कार्य
बैठक में सभी अधिकारियों से कहा गया कि वे चुनाव का कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ करें। चुनाव की घोषणा होते ही सभी शासकीय अधिकारी कर्मचारी चुनाव आयोग में प्रतिनियुक्तिपर नियुक्त माने जाएंगें। सभी को चुनाव आयोग के निर्देशों का कढ़ाई से पालन कराना है। बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के लिए सीवीजिल नामक मोबाईल एप्प बनाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो