जिले के 6 गांव में शत-प्रतिशत हुआ कोविड वैक्सीन का टीकाकरण

लांजी के पांच और वारासिवनी क्षेत्र का एक गांव शामिल

By: Bhaneshwar sakure

Updated: 27 Jun 2021, 01:42 PM IST

बालाघाट. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए बालाघाट जिले में 18 से अधिक की आयु के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार, जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। जिले में अब तक 4 लाख 7 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है। जिले के 6 गांव ऐसे हैं जिनमें 18 से अधिक की आयु के शत-प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लग चुका है और इन गांव को शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण युक्त गांव का दर्जा हासिल हो गया है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि जिले के जिन गांव में शत-प्रतिशत कोविड वैक्सीन का टीकाकरण हुआ है। उनमें सबसे अधिक 5 ग्राम सिंगोला, देवलगांव, ककोड़ी, सावरीकला, घंसा, लांजी तहसील के हैं और एक ग्राम वारासिवनी तहसील का एकोड़ी है। कोविड वैक्सीन टीकाकरण में लांजी तहसील में सबसे अच्छा काम हुआ है। लांजी एसडीएम रविंद्र परमार ने बताया कि राजस्व अनुविभाग लांजी के अंतर्गत आने वाले गांव, जो महाराष्ट्र की सीमा से लगे हैं और जिनमें महाराष्ट्र से लोगों का अधिक आना जाना लगा रहता है उनके टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिसके फलस्वरुप सिंगोला, देवलगांव, ककोड़ी, सावरीकला और घंसा में 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है। इन ग्रामों के केवल वे ही लोग टीका लगाने से छूट गए हैं जो गांव से बाहर जा चुके हैं या गर्भवती माताएं हैं। इन गांवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्रामीणों की जागरूकता के साथ-साथ सरपंच, सचिव और शासकीय अमले के अथक प्रयास भी मददगार रहे हैं। एसडीएम परमार ने बताया कि उनका प्रयास है कि महाराष्ट्र की सीमा से लगे सभी गांव को शीघ्रता से शत-प्रतिशत टीकाकरण करा लिया जाए जिससे इन ग्रामों में कोरोना की तीसरी लहर का कोई असर न हो सके। एसडीएम परमार ने बताया कि जिन ग्रामों में कोविड वैक्सीनेशन शत-प्रतिशत हो गया है उन गांव के प्रधान, सचिव, रोजगार सहायक को सम्मानित किया जा रहा है।
64 केन्द्रों पर 15 हजार 712 लोगों को लगाया गया टीका
कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान के चौथे दिन 26 जून को शाम 6 बजे तक बालाघाट जिले के 64 टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक की आयु के 15 हजार 712 लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि जिले को 26 जून के लिए शासन से 15 हजार टीके प्राप्त हुए थे। 26 जून को शाम ६ बजे तक 15 हजार 712 टीके लगाए जा चुके हैं, जो कि 104 प्रतिशत उपलब्धि है और निर्धारित लक्ष्य से अधिक हैं।

Bhaneshwar sakure
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned