script

नक्सलियों को सहयोग करने वाले ११ सदस्य गिरफ्तार

locationबालाघाटPublished: May 11, 2018 07:16:01 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

लांजी, बिरसा पुलिस ने की कार्रवाई, गिरफ्तार सदस्यों के पास से नक्सल साहित्य, दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त

balaghat news
बालाघाट. जिले में नक्सलियों को सहयोग करने वाले ११ संघम सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता अर्जित की है। इन सदस्यों के पास से पुलिस ने नक्सल साहित्य, दैनिक उपयोग की सामग्री सहित अन्य सामग्री जब्त की है। इन आरोपियों को न्यायालय में पेश कर १४ मई तक रिमांड पर लिया गया है।
प्रभारी एसपी ए जयदेवन ने बताया कि एसआईबी भोपाल से मिली सूचना के आधार पर जिले में पिछले एक सप्ताह से जिला पुलिस बल, हॉक फोर्स और सीआरपीएफ के जवानों द्वारा सघन सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा था। इस अभियान के दौरान लांजी थाना क्षेत्र के अंतर्गत १० मई को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्राम इक्को से कोद्दापार की ओर जाने वाले जंगल के रास्ते में पांच संदिग्ध ग्रामीणों को पकड़ा गया। उनसे पूछताछ की गई। जिन पांच ग्रामीणों को पकड़ा गया उनमें सोनगुड्डा चौकी अंतर्गत मुरूम निवासी पतिराम पिता बीरबल मरकाम (२३), राजेश पिता सुखबल मरकाम (२०), जेलू पिता समरत मरकाम (२६), ज्ञानसिंह पिता बीरबल मरकाम (२५) और जयसिंह पिता समरत मरकाम (२२) शामिल है। इन संदिग्धों के पास तलाशी लेने पर इनके कब्जे से नक्सल साहित्य, नक्सली बैनर, पोस्टर, दैनिक उपभोग की सामग्री सहित अन्य जब्त किया गया। उन्होंने पूछताछ के दौरान उक्त सामग्री इक्को के जंगल के पास टांडा दलम, मलाजखंड दलम पार्टी को छोडऩे के लिए जाने की बात बताई गई। उक्त सामग्री प्रतिबंधित नक्सली संगठन के सहयोग, समर्थन और प्रचार-प्रसार से संबंधित होना पाए जाने पर पांचों आरोपियों के खिलाफ लांजी थाने में धारा १०, १३, ३९ (१)(ए)(द्बद्ब), ३९(२) विधि विरुद्ध क्रिया अधिनियम १९६७ का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
इसी प्रकार बिरसा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मछुरदा में नक्सली साहित्य, पाम्पलेट्स, बैनर व अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री रखने के संबंध में मुखबिर से सूचना मिली थी। जिस पर मछुरदा चौकी से दो पार्टी तैयार की गई। जिसमें मछुरदा में चैकिंग प्वाइंट लगाकर ३ सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया। जिसमें अडोरी निवासी सोमलाल परते, रज्जू परते और कुर्रेमेटा निवासी मुकेश वरकड़े शामिल है। इनके कब्जे से एक पेन ड्राइव जिमसें नक्सल ट्रेनिंग से संबंधित वीडियो, नक्सली साहित्य, पाम्पलेट्स, बैनर जब्त किए गए। इनकी निशानदेही पर सोन नदी के किनारे से तीन और सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। जिसमें सोनगुड्डा निवासी ईश्वर मरकाम, अडोरी निवासी संजू मरावी और समारू सिंह शामिल है। इनके पास से तलाशी लेने पर नक्सली साहित्य, पाम्पलेट्स, बैनर व दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की गई। इनके द्वारा किया गया कृत्य प्रतिबंधित नक्सली संगठन से जुड़ा रहना व नक्सली संगठन के सक्रिय सदस्य बनकर कार्य करना, नक्सलियों की सक्रिय रुप से मदद करना पाया गया है। जिसके चलते इनके खिलाफ बिरसा थाने में धारा १०, १३, ३९ (ए)(द्बद्ब), ३९(२) विधि विरुद्ध क्रिया अधिनियम १९६७ का अपराध पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया गया है।
इनका कहना है
मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर नक्सलियों को सहयोग करने वाले ११ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इन सदस्यों के पास से नक्सल साहित्य, सामग्री, दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की गई है। इन आरोपियों को न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। इन आरोपियों से और पूछताछ की जाएगी।
-ए जयदेवन, प्रभारी एसपी, बालाघाट

ट्रेंडिंग वीडियो