scriptवन्यप्राणियों को दुर्घटना से बचाने बनाए 26 स्पीड ब्रेकर | 26 speed breakers save wildfire from accident | Patrika News

वन्यप्राणियों को दुर्घटना से बचाने बनाए 26 स्पीड ब्रेकर

locationबालाघाटPublished: Apr 24, 2019 08:11:48 pm

Submitted by:

mahesh doune

राष्ट्रीय उद्यान कान्हा के मुक्की व भैंसानघाट गेट के बीच रोड में वाहनों की गति कम करने 26 स्पीड ब्रेकर बनाए गए है।

balaghat

वन्यप्राणियों को दुर्घटना से बचाने बनाए 26 स्पीड ब्रेकर

बालाघाट. राष्ट्रीय उद्यान कान्हा के मुक्की गेट व भैंसानघाट गेट के बीच से जाने वाली रोड में वाहनों की गति कम करने स्पीड ब्रेकर बनाए गए है। इससे अब जंगल का राजा और अन्य वन्यप्राणियों की सड़क दुर्घटना में मौत नहीं होगी। एमपीआरडीसी द्वारा बैहर से गढ़ी तक 33 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया गया है। जिसमें वन विभाग ने 20 किलोमीटर तक की दूरी के बीच सड़क में 26 स्पीड ब्रेकर बनाए है। जिससे वन्यप्राणियों के विचरण करने के दौरान वाहनों की चपेट में आने से किसी वन्यजीव की दुर्घटना न हो। इसके अलावा वाहनों की गति पर अंकुश लगाने एक घंटे में कोर जोन क्षेत्र में २० किलोमीटर चलाने का निर्देश जारी किया गया है।
गौरतलब हो कि वर्ष 2017-2018 में गढ़ी से बैहर सड़क का निर्माण एमपीआरडीसी के द्वारा कराया गया है। नई सड़क होने से वाहनों की गति काफी तेज होने से राष्ट्रीय उद्यान कान्हा के मुक्की व भैंसानघाट गेट में रोड पर खड़े वन्यप्राणियों की किसी भी समय वाहनों की चपेट में आने से दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती थी। इस मार्ग पर 24 घंटे में किसी भी समय शेर, तेंदुआ, बायसन सहित अन्य वन्यप्राणी दिखाई देते है। इसके लिए वन विभाग द्वारा सड़क में स्पीड ब्रेकर बनाए है। जिससे चौपहिया बड़े वाहनों सहित छोटे वाहनों की गति पर अंकुश लग सकंे। वाहनों की गति धीमी होने से दुर्घटना होने की संभावना कम रहती है।
इनका कहना है
मुक्की गेट और भैंसानघाट गेट इन दोनों की दूरी 20 किलोमीटर है। इस बीच में सड़क पर 26 स्पीड ब्रेकर बनाए गए है। जिससे वाहनों की गति पर अंकुश लगाया जा सकें।
संदीप लिल्हारे, आरआई एमपीआरडीसी।
वर्जन
विभाग की ओर से ब्रेकर लगवाया गया है और वाहनों को कम गति में चलाने निर्देश जारी किया गया है। जिससे वाहनों के आवागमन दौरान कोई भी वन्यप्राणी दुर्घटनाग्रस्त न हो पाए।
एसके खरे, एसडीओ कान्हा उद्यान कोर एरिया।

ट्रेंडिंग वीडियो