प्रथम दिन 33020 बच्चों को लगाया गया टीका

बच्चों को नि:शुल्क लगाया जा रहा है मीजल्स रूबैला से बचाव का टीका
टीका लगाने के लिए रुपए मांगने वालों पर होगी कार्यवाही

By: mukesh yadav

Published: 19 Jan 2019, 01:07 PM IST

बालाघाट. 09 माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को खसरा एवं रूबैला बीमारी से बचाने एवं इन बीमारियों पर नियंत्रण के लिए जिले में व्यापक स्तर पर 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत जिले के 4 लाख 13 हजार 504 बच्चों को मीजल्स एवं रूबैला की रोकथाम के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 320 स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही है। कलेक्टर दीपक आर्य इस अभियान की सतत निगरानी कर रहे हंै और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से इस अभियान की हर दिन की प्रगति पर नजर रख रहे हैं।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि 16 जनवरी से जिले में प्रारंभ इस अभियान को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। प्रथम दिन जिले के स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों के 33 हजार 20 बच्चों को यह टीका लगाया जा चुका है। लेकिन कुछ प्रायवेट स्कूलों से इस टीके के लिए बच्चों से रुपयों की मांग करने की शिकायत प्राप्त हुई है। इस शिकायत की जांच की जा रही है। मीजल्स रूबैला का टीका सभी बच्चों को नि:शुल्क लगाया जा रहा है। इसके लिए किसी भी संस्था या स्कूल को किसी भी बच्चे से रुपए की मांग नहीं करना है। डॉ उपलप ने बताया कि बच्चों के पालकों एवं अभिभावकों से भी अपील की गई है कि यदि किसी स्कूल या संस्था द्वारा मीजल्स रूबैला टीका लगाने के लिए रुपए की मांग की जाती है तो तत्काल इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग के अमले से करें। ऐसी शिकायतों पर तत्काल उचित कार्यवाही की जाएगी।
हर वर्ग का सहयोग जरूरी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडे ने बताया कि मीजल्स खसरा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में समाज के हर वर्ग के लोगों का सहयोग जरूरी है। इसी सिलसिले में गत दिवस सभी धर्म के प्रमुख व्यक्तियों की बैठक आयोजित कर उनसे सहयोग करने की अपील की गई है। सभी धर्मों के प्रमुखों ने भी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned