scriptकटंगी-सिवनी रोड का 450 मीटर सड़क का पेंच सुलझा | 450-meter road screw of Katangi-Sivni road | Patrika News

कटंगी-सिवनी रोड का 450 मीटर सड़क का पेंच सुलझा

locationबालाघाटPublished: Apr 04, 2018 09:13:54 pm

Submitted by:

mukesh yadav

साढ़े 4 घंटे तक चली बैठक के बाद भूमिस्वामियों ने दी सहमति

sadak
बालाघाट. सिवनी-कटंगी व्याहा बोनकट्टा महाराष्ट्र बार्डर सड़क परियोजना में कटंगी सिवनी रोड पर सिनेमा चौक से लेकर 450 मीटर सड़क का उलझा हुआ पेंच अब सुलझ गया है। बुधवार को जनपद सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों की मध्यस्थता के चलते एमपीआरडीसी और प्रभावित भूमिस्वामियों की एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई। जिसमें भूमिस्वामियों ने आम सहमति देते हुए मुलनिर्माण को छोड़कर सड़क निर्माण के लिए भूमि प्रदान करने का भरोसा दिया। अनुविभागीय अधिकारी ऋभ जैन के निर्देशन पर इस बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें तहसीलदार डॉ अजेय भूषण शुक्ला, सीईओ व्हीपी सिंह, थाना प्रभारी प्रमोद साहू, एमपीआरडीसी प्रबंधक दीपक आड़े, वीआरएस सड़क निर्माण कंपनी के सक्षम अधिकारी, नगर परिषद् के तमाम पार्षद एवं राजस्व निरीक्षक, पटवारी तथा प्रभावित भूमिस्वामी मौजूद रहे।
कटंगी-सिवनी मार्ग पर सिनेमा चौक से लेकर 450 मीटर का सड़क निर्माण जमीनी विवाद को लेकर करीब 3 माह से अटका हुआ था। इस कारण राहगीरों एवं आम नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस समस्या को सुलझाने के लिए प्रशासन को मध्यस्थता करनी पड़ी। इसके बाद प्रभावित भूमिस्वामियों, एमपीआरडीसी तथा प्रशासनिक अधिकारियों के बीच आमसहमति बनाने के लिए लगातार बैठकों का दौर चलता रहा। अंतत: बुधवार को अंतिम बैठक के साथ सड़क निर्माण के लिए भूमिस्वामियों से सक्षमता के आधार पर भूमि प्रदान करने का भरोसा दिया है। बता दें कि सिवनी रोड पर 12 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होना है। लेकिन पर्याप्त शासकीय भूमि नहीं होने के कारण कार्य बाधित हो गया था। इसके बाद प्रशासन से भूमिस्वामियों से सहयोग की अपील की है। इस बीच प्रशासन ने करीब 36 प्रभावित लोगों से लगातार संपर्क किया और बैठकंे आयोजित कराई।
सिनेमा चौक में बाक्स कलवर्ट पुलिया-
बैठक में एपीआरडीसी प्रबंधक दीपक आड़े ने बताया कि सड़क परियोजना के तहत सिनेमा चौक में बाक्स कलवर्ट पुलिया का निर्माण किया जाएगा। जो आगामी दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। इस बीच आवागमन बाधित ना हो इसके लिए वैकिल्पक मार्ग बनाए जाएंगे। जिनमें बकायदा संकेतक लगाए जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिया निर्माण के दौरान वन वे मार्ग तैयार किए जाएंगे। ट्रक जैसे बड़े वाहन बायपास से आवागमन करेंगे। जबकि बस एवं दोपहिया वाहन परिवर्तित मार्गों से आना जाना करेंगे। एसडीएम ने बताया कि वन वे मार्ग पर जो अतिक्रमण है, उन्हें हटाया जाएगा। नगर परिषद् सड़क निर्माण के दौरान पेयजल पाईप लाईन शिफ्टिंग का कार्य करेगी तथा दुकानों के सामने अतिक्रमण फैला कर रखने वालों को नोटिस जारी कर उन्हें हटवाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो