न्यायालयों के 2494 प्रकरणों में 459 का निराकरण

जिलेभर में लगाई गई नेशनल लोक अदालत, राजीनाम योग्य प्रकरणों का किया गया निबटारा

By: mukesh yadav

Published: 09 Dec 2017, 08:47 PM IST

बालाघाट. कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण दिल्ली तथा मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिले में भी शनिवार को नेशनल लोक अदालत का किया गया था। इस दौरान जिले के विभिन्न न्यायालयों में लंबित 2494 प्रकरणों में से 459 का निराकरण आपसी राजीनामा करवाकर किया गया। वहीं मोटर दुर्घटना के प्रकरणों में एक करोड़ ३८ लाख सात हजार रुपए के अवार्ड अनुसार पक्षकारों को क्षतिपूर्ति राशि की अदायगी के निर्देश दिए गए हैं।
नेशनल लोक अदालत में नगरीय विकास एवं आवास मंत्रालय भोपाल द्वारा सम्पत्तिकर अधिभार एवं जल उपभोक्ता प्रभार में छूट प्रदान की गई थी। इसी प्रकार विद्युत विभाग द्वारा भी चक्रवृद्धि ब्याज पर 100 प्रतिशत की छूट की घोषणा की गई थी। इस लोक अदालत में विशेष रूप से कामर्शियल कोर्ट के अंतर्गत प्रस्तुत 01 सिविल प्रकरण का निराकरण जिला न्यायाधीश दीपक कुमार अग्रवाल के विशेष प्रयासों से राजीनामा करवाकर निराकृत किया गया है। उक्त प्रकरण एक करोड़ रुपए वसूली का था। जो 40 लाख रुपए में राजीनामा हुआ है। वहीं वादी द्वारा प्रकरण में अदा की गई कोर्ट फीस राशि एक लाख 50 हजार रुपए वापस भी किया गया है।
इन प्रकरणों का भी निराकरण
इसी तरह अन्य कुल प्रकरणों में दांडिक 374, चैक बाउंस 33, मोटर दुर्घटना दावा 40, श्रम प्रकरण 02, विद्युत के लंबित 37, प्रिलिटिगेशन 85, वैवाहिक 09, दीवानी 14, निष्पादन वाद 18 शामिल हैं। सभी प्रकरणों को मिलाकर कुल 544 प्रकरणों का निराकरण हुआ है। मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों में रुपए 10387000 के अवार्ड अनुसार पक्षकारों को क्षतिपूर्ति राशि की अदायगी के निर्देश दिए गए हैं। विद्युत विभाग के निराकृत प्रकरणों में 751541 रुपए की वसूली शासन को प्राप्त हुई।
नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने में सभी न्यायिक अधिकारियों, अधिवक्ताओं, न्यायिक कर्मचारियों सहित बैंक, बीएसएनएल व विद्युत विभाग के अधिकारियों का भी सहयोग प्राप्त हुआ।

नपा के नेशनल लोक अदालत में हल हुए 98 प्रकरण
बालाघाट. शहर की नगरपालिका परिषद में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया था। जिसमें नगरीय क्षेत्र में सम्पत्तिकर एवं जलकर के 98 प्रकरणों का निपटारा किया गया।
जानकारी देते हुए सहायक राजस्व निरीक्षक आरएल राहंगडाले ने बताया कि नपा द्वारा 53 लाख रुपए के 416 लंबित बकाया प्रकरण प्रस्तुत किए गए। जिसमें शासन के नियमों के अनुरूप छूट प्रक्रिया को अपनाते हुए सम्पत्तिकर के 91 एवं जलकर के 07 प्रकरणों का निपटारा किया गया। जिसके तहत सम्पत्तिकर के 91 निराकृत प्रकरणों से 8 लाख 22 हजार 129 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। वहीं जलकर के 07 निराकृत प्रकरणों में 24 हजार 240 रुपए का राजस्व नपा को प्राप्त हुआ। इस प्रकार कुल 416 प्रस्तुत प्रकरणों में से 98 प्रकरणों का निपटारा किया गया। जिससे नपा को कुल 8 लाख 46 हजार 369 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned