script481 candidates remained absent in 10th Hindi paper | दसवीं हिंदी के पर्चे में 481 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित | Patrika News

दसवीं हिंदी के पर्चे में 481 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

locationबालाघाटPublished: Feb 05, 2024 10:36:31 pm

Submitted by:

mukesh yadav

21752 परीक्षार्थियों ने शांति पूर्वक हल किया पर्चा
आज से हिंदी पर्चे के साथ शुरू होंगी 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं

दसवीं हिंदी के पर्चे में 481 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
दसवीं हिंदी के पर्चे में 481 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
बालाघाट. सोमवार से माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है। 5 फरवरी को दसवीं बोर्ड का पहला प्रश्नपत्र हिन्दी का पर्चा जिले के 133 परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियो ने हल किया। शिक्षा विभाग के मुताबिक दसवीं की परीक्षा में दर्ज 22 हजार 333 परीक्षार्थियो में 21 हजार 752 परीक्षार्थियों ने हिन्दी का पर्चा शांति पूर्वक हल किया। वहीं 481 परीक्षार्थी पहले पर्चे में अनुपस्थित रहे।
बोर्ड परीक्षाओं की गोपनियता और पेपर आउट होने जैसी घटनाओं के मद्देनजर इस वर्ष शासन और माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हंै। इस बार प्रश्नपत्रो को शील्ड में पैक किया गया है, जो परीक्षा के निर्धारित समय 8.30 बजे थाने से परीक्षा केंद्र पहुंचे। थाना से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्नपत्र के पहुंचने तक प्रशासनिक प्रतिनिधि, केन्द्राध्यक्ष के साथ रहे। जिसकी प्रशासनिक प्रतिनिधियों ने ऑनलाईन एप में जाकनारी फीड की। हालांकि कुछ स्थानों पर नेटवर्क नहीं मिलने पर यह कार्य ऑफलाइन भी किया गया।
आज 12 वीं हिंदी का पेपर
मंगलवार 06 फरवरी को हिंदी विषय के प्रश्न पत्र से कक्षा 12 वीं की परीक्षा भी प्रारंभ हो जाएगी। इसके लिए 119 केन्द्र बनाए गए हैं। माशिमं के सामान्य निर्देश के अनुसार परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर सुबह 8 बजे पहुंचना होगा। सुबह 8.30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं विशेष परिस्थिति में केन्द्राध्यक्ष द्वारा सुबह 8.40 मिनट तक प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक है। बोर्ड परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा में गड़बड़ी व नकल करने वालों पर पुलिस के साथ सीधी कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के लिए दल गठित किए गए हैं।
जारी किया टोल फ्री नंबर
माशिंम बोर्ड का टोल फ्री नंबर 1800-2330175 जारी किया है। जो प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो