script5 गौशाला बनी, 4 का हो रहा निर्माण | 5 Gaushalas built, 4 under construction | Patrika News

5 गौशाला बनी, 4 का हो रहा निर्माण

locationबालाघाटPublished: Jan 22, 2021 11:51:49 am

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

जिपं सीईओ ने किया बिठली गौशाला का निरीक्षण

5 गौशाला बनी, 4 का हो रहा निर्माण

5 गौशाला बनी, 4 का हो रहा निर्माण

बालाघाट. जिपं सीईओ आर उमा महेश्वरी ने जनपद पंचायत वारासिवनी के अंतर्गत ग्राम पंचायत मोहगांवखुर्द के ग्राम बिठली में मनरेगा से निर्मित गौशाला का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। बिठली की गौशाला का संचालन महिलाओं के साहस स्व सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह, जपं वारासिवनी सीईओ संजीव गोस्वामी, ग्राम पंचायत के प्रधान, सचिव, उपयंत्री और गौशाला का संचालन कर रहे महिला समूह की सदस्य उपस्थित थी।
जिला पंचायत सीईओ माहेश्वरी ने गौशाला के निरीक्षण के दौरान गौशाला में पशुओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए और बिजली का कनेक्शन तत्काल कराने कहा। उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं को वर्मी कंपोस्ट खाद निर्माण कर उसका बाजार में विक्रय कर आमदनी बढ़ाने की सलाह दी। चारागाह में अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने, गौशाला की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने स्व सहायता समूह द्वारा गोबर से तैयार किए गए कंडों को मोक्षधाम आदि में विक्रय के लिए रखने के निर्देश दिए। जिससे स्व सहायता समूह को अधिक से अधिक आमदनी हो सके।
बिठली की गौशाला में चारागाह विकास कार्य, गौधन संरक्षण, पर्यावण संरक्षण एवं रोजगार उपलब्धता जैसे बहुउद्देशीय मापदंड को पूरा करने के लिए एक हेक्टेयर में 6 लाख रुपए की लागत से चारागाह विकास एवं एक हेक्टेयर में 400 फलदार पौधों का रोपण किया जाना है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में जिले में 5 गौशाला वरासिवनी विकासखंड के ग्राम बिठली, बैहर विकासखंड के ग्राम गढ़ी, बिरसा विकासखंड के ग्राम भूतना, कटंगी विकासखंड के ग्राम कटेदरा, किरनापुर विकासखंड के ग्राम पिपरझरी में बनाई गई है। वर्ष 2020-21 में लालबर्रा विकासखंड के ग्राम बगदेही, बालाघाट विकासखंड के ग्राम चिचगांव, खैरलाजी विकासखंड के ग्राम कचेखनी व परसवाड़ा विकासखंड के ग्राम डोंगरिया में 100-100 गौ वंश रखने के लिए गौशाला बनाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो