आगजनी से गृहस्थी का सामान जलकर हुआ खाक

पीडि़त परिवार को लाखों रुपए के आर्थिक क्षति का लगाया गया है आंकलन

By: Bhaneshwar sakure

Published: 06 Apr 2021, 09:33 PM IST

बालाघाट. लालबरा नगर मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम बघोली के वार्ड क्रमांक 20 में निवासरत सुरेंद्र केकती के मकान में आग लगने से गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया। यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगना बताया जा रहा है। यह घटना मंगलवार की दोपहर करीब ३.३० बजे की बताई जा रही है। इस घटना से करीब 7 से 8 लाख का रुपए का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।
ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार सुरेंद्र केकती अपने परिवार के साथ हैदराबाद में बनी मजदूरी करने के लिए गया हुआ है। मंगलवार की दोपहर करीब 3.30 बजे घर में कोई भी सदस्य उपस्थित नहीं था। तभी अचानक शॉर्ट सर्किट होने से पट्टन में रखी पैरा में आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि मौका स्थल पर उपस्थित आधा सैकड़ा लोगों के द्वारा भी आग पर काबू पाना मुश्किल साबित हुआ और देखते ही देखते घर में रखी संपूर्ण सामग्री जलकर खाक हो गई। इस घटना में दो बाइक, एक ट्रैक्टर, एक नग बैल गाड़ी, तीन पानी की मोटर, एक नग हौंडा पंप, धान काटने की मशीन, एचपी सिलेंडर गैस, 3 नग साइकिल, टीवी, दो सीलिंग फैन, कूलर, टीन की दो नग पेटी, 17 कट्टी चावल, 10 कट्टी धान, तीन 3 नग गेहूं की कट्टी सहित अन्य खाद्य सामग्री जलकर राख हो गई। इसके अलावा सोने चांदी के जेवरात व 200 बेट पैरा भी जलकर स्वाहा हो गया। इस घटना की सूचना उपस्थितजनों द्वारा पुलिस, राजस्व विभाग व दमकल वाहन को दी गई। कुछ हद तक ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया लेकिन आग पूरी तरह से बुझ नहीं पाई थी। वहीं शाम करीब 4.30 बजे बालाघाट से दमकल वाहन पहुंचा, जिसकी मदद से आग पर पुरी तरह से काबू पाया गया। लेकिन जब तक गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो चुका था। घटना के दौरान सुरेंद्र केकती के बाजू से लगा उनके भाई नरेंद्र केकती का मकान भी आग की चपेट में आ गया है जिससे लगभग 50 हजार का नुकसान होना बताया जा रहा हैं।
पीडि़त परिवार के सदस्य योगेश केकती ने बताया कि उनके चाचा हैदराबाद कमाने के लिए गए हैं और घर पर कोई नहीं थे। मंगलवार की दोपहर 3.30 बजे शॉर्ट सर्किट होने से पैरा के ढ़ेर में आग गई जिससे पूरा मकान जलकर राख हो गया है। वहीं उनके मकान की दीवार भी आग की चपेट में आ गई है। शासन प्रशासन से मांग है कि आगजनी से हुई हानि का शीघ्रताशीघ्र मुआवजा प्रदान करें। ग्राम प्रधान शहजादा पटेल ने बताया कि यह आग शार्ट सर्किट से लगी है। इस घटना से पीडि़त परिवार को करीब 8 लाख रुपए के नुकसान होने का आंकलन लगाया गया है।
वहीं पटवारी रितु उइके ने बताया कि आगजनी की घटना से मकान में रखी संपूर्ण सामग्री जलकर राख हो गई है। उनके मेरे द्वारा पीडि़त परिवार को शासन से मुआवजा राशि प्रदान किए जाने के लिए आरबीसी 6-4 के तहत प्रकरण तैयार किया गया है।

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned