script१८ करोड़ की नल-जल योजना में अतिक्रमण का ग्रहण | Acceptance of encroachment in tap water scheme of 18 crores | Patrika News

१८ करोड़ की नल-जल योजना में अतिक्रमण का ग्रहण

locationबालाघाटPublished: Jun 28, 2019 07:16:32 pm

Submitted by:

mukesh yadav

सड़क से सटकर कर लिया गया है पक्का अतिक्रमण नहीं हो पा रही पाइप लाइन के लिए खुदाई, कार्रवाई न कर मौन संरक्षण दे रहे अधिकारी जिले के लांजी-आमगांव मार्ग का ममलाप्रभावित हो रहा नल-जल योजना का कार्य

atikraman

१८ करोड़ की नल-जल योजना में अतिक्रमण का ग्रहण

लांजी. क्षेत्र में स्वीकृत १८ करोड़ की नलजल योजना पर अतिक्रमण का ग्रहण लगता नजर आ रहा है। दरअसल दो राज्यों (मप्र-महाराष्ट्र) को जोडऩे वाले लांजी आमगांव मार्ग के किनारे कुछ व्यापारियों द्वारा पक्का अतिक्रमण कर अपनी दुकानें संचालित की जा रही है। इस कारण यहां से आवागमन करने वाले राहगीरों और वाहन चालकों को तो परेशानियां हो रही है। साथ ही नलजल योजना के लिए पाइप लाइन विस्तार का कार्य नहीं हो पा रहा है।
बताया गया कि 18 करोड़ की लागत से नल जल योजना स्वीकृत है। योजना के तहत ग्राम कुल्पा की बाघ नदी से लांजी तक मुख्य मार्ग के किनारे करीब 40 फीट की दुरी से खुदाई कर पाईप लाइन बिछाई जानी है। लेकिन उक्त मार्ग के किनारे विभिन्न व्यापारियों के द्वारा लोक निर्माण विभाग के सड़क मद की भूमि पर जबरन कब्जा कर पक्का अतिक्रमण कर लिया गया। परिणाम स्वरूप पाइप लाइन के लिए खुदाई करने स्थान शेष नहीं रह गया है। वहीं पाइप लाइन की खुदाई कार्य भी शुरू नहीं हो पा रहा है। स्थानीय गणमान्यों की माने तो लांजी क्षेत्र की जनता के लिए पेयजल योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बावजूद इसके बाधक बन रहे अतिक्रमण कारियों पर प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई न कर मौन संरक्षण प्रदान कर रहे हैं। यदि ऐसा ही रहा तो पेयजल योजना का सपना कभी साकार नहीं हो पाएगा। वहीं लांजी क्षेत्र वासियों को खासकर पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करते रहना पड़ेगा।
कारंजा में भी बेजा अतिक्रमण
स्थानीयजनों की माने तो अतिक्रमण का मामला अकेले लांजी आमगांव मार्ग का ही नहीं है। बल्कि ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत कारंजा के बसस्टैंड चौराहें के सामने का भी है। वहां भी व्यपारियों ने मुख्य मार्ग के किनारे पक्का निर्माण कर कपड़ा, लोहा-सीमेंट, किरना, जनरल सामग्रियों की दुकानें आदि संचालित की जा रही है। इसके लिए पक्का अतिक्रमण कर लिया गया है। जो परेशानी का सबब बन रहे हैं। इस मार्ग से भी बिना अतिक्रमण हटाए पाइप लाइन विस्तार कार्य नहीं हो पाएगा। गणमान्यों ने मांग की है कि जिस तरह से जिला मुख्यालय सहित अन्य स्थानों से सख्ती से अतिक्रमण हटाए गए हैं। उसी तरह से लांजी क्षेत्र में भी अतिक्रमण हटाए जाने विशेष अभियान चलाया जाए। ताकि लांजी क्षेत्र भी अतिक्रमण से मुक्त हो सकें और पेयजल योजना की पाइपल लाइन विस्तार का कार्य तेजी से शुरू होकर पूर्ण हो सकें और योजना का लाभ सभी को शीघ्रता से मिल सकें।
वर्सन
पूर्व में अतिक्रमण कारियों को नोटिस जारी किए गए थे। हम इस मामले को दिखवाते हैं। अतिक्रमण के कारण पेयजल योजना को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।
आरपी मार्को तहसीलदार लांजी
मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण कारियों को नोटिस जारी किए गए थे, उस समय उन्होंने स्वयं से अतिक्रमण हटा लिए जाने की बात कही थी। यदि अब तक अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं तो उन्हें दोबारा नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाए जाएंगे।
एसआर नेवारे, लोनिवि एसडीओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो