scriptऔषधियों के अवैध व्यापार पर की जा रही कार्रवाई | Action is being taken on illegal trade of drugs | Patrika News

औषधियों के अवैध व्यापार पर की जा रही कार्रवाई

locationबालाघाटPublished: Jan 17, 2020 04:27:18 pm

Submitted by:

mukesh yadav

जिले की दुकानों से दवाओं के 09 नमूने जब्त, भेजे गए प्रयोगशाला

औषधियों के अवैध व्यापार पर की जा रही कार्रवाई

औषधियों के अवैध व्यापार पर की जा रही कार्रवाई

बालाघाट. मिलावट के खिलाफ लंबे समय से चल रहे अभियान के बाद अब प्रदेश सरकार ने औषधियों के अवैध व्यापार में लिप्त लोगों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों के अनुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन मप्र भोपाल के उच्च अधिकारियों ने बैठक में मप्र के समस्त औषधीय निरीक्षको को दवाओं के अवैध व्यापार में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में औषधि नियंत्रक रविंद्र सिंह खाद्य एवं औषधि प्रशासन मप्र ने समस्त जिलों के कलेक्टर को इस संबंध में टीम बनाकर कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है।
बालाघाट जिले में कार्रवाई करते हुए अब तक दवाओ के 09 नमूने जांच हेतु लिए गए हैं, जिनकी गुणवत्ता की जांच हेतु उन्हें भोपाल स्थित राज्य औषधि विश्लेषण प्रयोगशाला भेजा गया है। औषधी निरीक्षक शरद जैन ने बताया कि बालाघाट स्थित नमन मेडिकल स्टोर्स के संचालक को जांच के दौरान अनियमितता पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि जिले के अन्तर्गत मेडिकल स्टोर्स की नियमित जांच की जा रही है। पूर्व में किए गए निरीक्षण में पाया गया कि दुकान के संचालन में औषधी और प्रसाधन सामग्री अधिनियम का पालन नहीं किया जा रहा था। इस अधिनियम के अन्तर्गत नियमावली का पालन न किए जाने के कारण संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं कि क्यों न उनका लायसेंस निलंबित, निरस्त कर दिया जाए।
पाई जा रही अनियमित्ता
कनकी तहसील लालबर्रा स्थित पटले मेडिकल स्टोर्स के निरीक्षण में भी औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के अंतर्गत नियमो का उल्लंघन पाया गया और दुकान में दवाओ के स्टॉक में भी गड़बडिय़ां पाई गई। दुकान के संचालक को जल्दी ही कारण बताओ नोटिस जारी करके लायसेंस के निलंबन या निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।
दवा विक्रेताओं को निर्देश
औषधी निरीक्षक ने जिले के समस्त थोक व रिटेल दवा व्यापारियों को निर्देश दिए हैं कि दवा दुकान संचालन के दौरान औषधी एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 और नियमावली 1945 का पालन करना सुनिश्चित करें। नींद में उपयोग होने वाली दवाओं, गर्भपात की दवाओं और शेड्यूल दवाओं का विक्रय डॉक्टर के द्वारा दिए गए प्रिस्क्रिप्शन पर बिल जारी करते हुए ही करें तथा उनका रिकॉर्ड संधारित किया जाए।
तो की जाएगी कार्रवाई
युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि नींद की दवाओं और अन्य नशे की दवाओं का विक्रय बड़ी ही सावधानी से किया जाए। दवाओं का संग्रहण उचित स्थान पर किया जाए। फ्रिज में उन्ही दवाओ का संग्रहण किया जाना चाहिए जिनको कोल्ड स्टोरेज में रखा जाना है। अग्रिम तिमाही में एक्सपायरी डेट की दवाओं को विक्रयार्थ स्टॉक से अलग किया जाए। ताकि भूलवश भी एक्सपायरी डेट की दवाओं का विक्रय न हो। यदि कोई व्यापारी नशे की दवाओं के अवैध व्यापार में लिप्त पाया जाता है तो कठोर कार्रवाई के तहत उसके ड्रग लायसेंस को निलम्बित, निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
वर्सन
आमजन से अपील की गई है कि उनकी जानकारी में यदि किसी दवा विक्रेता द्वारा नशीली दवाओं का विक्रय अवैध तरीके से किया जा रहा है तो इसकी सूचना कार्यालय उप संचालक खाद्य एवं औषधी प्रशासन बालाघाट को उपलब्ध कराई जाए।
शरद जैन, औषधी निरीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो