scriptAction-आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण पर चली जेसीबी | Action- JCB runs on encroachment which is obstructing traffic | Patrika News
बालाघाट

Action-आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण पर चली जेसीबी

शहर में आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई प्रशासन ने की। कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अमले को फुटकर व्यापारियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। हालांकि, प्रशासन ने अपने निर्णय में तटस्थ रहा। गोंदिया रोड पर सडक़ किनारे फैले अतिक्रमण को सख्ती के साथ हटा दिया। बालाघाट. शहर में आवागमन […]

बालाघाटJul 06, 2024 / 09:39 pm

Bhaneshwar sakure

अतिक्रमण पर चली जेसीबी

जेसीबी से तोड़ा गया अतिक्रमण।

शहर में आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई प्रशासन ने की। कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अमले को फुटकर व्यापारियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। हालांकि, प्रशासन ने अपने निर्णय में तटस्थ रहा। गोंदिया रोड पर सडक़ किनारे फैले अतिक्रमण को सख्ती के साथ हटा दिया।
बालाघाट. शहर में आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई प्रशासन ने की। कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अमले को फुटकर व्यापारियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। हालांकि, प्रशासन ने अपने निर्णय में तटस्थ रहा। गोंदिया रोड पर सडक़ किनारे फैले अतिक्रमण को सख्ती के साथ हटा दिया। इस अवसर पर कुछेक फुटकर व्यापारी अपना सामान हटाते हुए भी नजर आए। कार्रवाई के दौरान नगर पालिका परिषद ने सभी फुटकर व्यापारियों को चेतावनी दी है कि यदि पुन: अतिक्रमण किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आंबेडकर चौक से हनुमान चौक रोड पर हटाया गया अतिक्रमण
जानकारी के अनुसार बीते दिनों गोंदिया रोड में नया श्रीराम मंदिर के पास ट्रक की ठोकर से एक नाबालिग की मौत हो गई थी। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए नगर पालिका प्रबंधन ने सडक़ से उन अस्थायी फुटकर व्यापारियों को हटाने का निर्णय लिया था, जो सडक़ किनारे दुकान लगाकर अतिक्रमण कर लिए हैं। साथ ही आवागमन में बाधक बन रहे हैं। नपा अध्यक्ष ने एसडीएम को पत्र लिखकर अतिक्रमण हटाने में सहयोग करने के लिए पत्र भी लिखा था। इसके बाद से नपा अमला आवागमन को सुचारु किए जाने के लिए योजना तैयार की। शनिवार को इस योजना पर अमल किया। इसके पूर्व सोमवार को नपा के स्वास्थ्य व राजस्व अमले ने पुलिस के सहयोग से आंबेडकर चौक से अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की शुरुआत थी। जो कि एमएलबी स्कूल व कन्या महाविद्यालय पहुंच मार्ग तक चली थी। नगर पालिका के सब इंजीनियर दीपक बिसेन ने बताया आंबेडकर चौक से स्कूल पहुंच मार्ग पर अतिक्रमणकारियों ने या तो सडक़ पर दुकान को लगा लिया था या फिर गलत तरीके से अनावश्यक जगह को अपने कब्जे किए थे। जिसके कारण आवागमन में परेशानी हो रही थी। इसी अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की गई है। दुकानदारों से कहा गया है कि वे अब गलत तरीके से अतिक्रमण न करें। अन्यथा उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के नगर पालिका से सूर्यप्रकाश उके, निक्कु यादव के अलावा स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस विभाग का अमला मौजूद रहा।
बारिश में हो गए बेरोजगार, कैसे करेंगे भरण पोषण
शनिवार को हुई कार्रवाई का फुटकर व्यापारियों ने विरोध भी जताया। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई से वे बेरोजगार हो गए। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। वे अब अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कैसे करेंगे। उनका कहना था कि इसी व्यापार के माध्यम से वे अपना और अपने परिवार का जीवन-यापन कर रहे हैं।
युवती हुई दुर्घटना का शिकार
शनिवार को इस कार्रवाई के दौरान एक युवती दुर्घटना का शिकार हो गई। दरअसल, स्कूटी सवार युवती आंबेडकर चौक की ओर जा रही थी। जो स्कूटी चलाने के साथ-साथ कार्रवाई को भी देख रही थी। जिसके चलते उसने वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया। वह दुर्घटना का शिकर हो गई। हालांकि, इस घटना में उसे ज्यादा चोटें नहीं आई।
न्यायालय के आदेश के बाद भरवेली में हटाया गया अतिक्रमण
शनिवार को ग्राम पंचायत भरवेली में भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। ग्राम पंचायत भवन के समीप अतिक्रमण को हटाने के लिए राजस्व विभाग को आवेदन किया था जिसके बाद उक्त मामले को न्यायालय में भेजा गया। सुनवाई के उपरांत न्यायालय ने अतिक्रमणकारियों के आवेदन को निरस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व विभाग को निर्देशित किया। जिसके परिपालन में शनिवार को एसडीएम गोपाल सोनी के नेतृत्व में राजस्व अमले ने भरवेली पहुंचकर दो अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमण को हटाने का कार्य किया। सरपंच गीता अनिल बिसेन ने बताया कि अतिक्रमणकारियों ने ग्राम पंचायत भवन की भूमि के समीप नाला में अतिक्रमण कर लिया था। जिसे हटाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कई बार प्रयास किए गए। अतिक्रमणकारियों को चेतावनी भी दी गई। लेकिन अतिक्रमणकारियों ने अपने अतिक्रमण नहीं हटाए थे। जिसके बाद न्यायालय के आदेश पर शनिवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है।

Hindi News/ Balaghat / Action-आवागमन में बाधक बन रहे अतिक्रमण पर चली जेसीबी

ट्रेंडिंग वीडियो