नियम तोडऩे वाले कॉलोनाइजरों पर कार्रवाई 

नियमों के विरुद्ध कॉलोनियों का निर्माण करने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कसा है।

By: mantosh singh

Published: 30 Apr 2016, 11:45 PM IST


बालाघाट/कटंगी. प्रशासन ने नियमों को तांक पर रखकर अवैध कॉलोनियों का निर्माण करने वालों पर शिकंजा कसा है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अविप्रसाद ने शनिवार को शहर के मुंदीवाड़ा में अवैध तरीके से नियम विरुद्ध प्लाटिंग करने वाले कॉलोनाइजरों के खिलाफ कार्रवाई की है। 
प्रशासन का कहना है कि जिन लोगों पर कार्रवाई की गई है उन्होंने कॉलोनी के नाम पर लोगों को ठगने का काम किया और नियम विरुद्ध जमीनें बेचीं हैं। अवैध कॉलोनी का निर्माण करने वाले सभी लोगों के खिलाफ  कॉलोनाइजर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है एवं उनके लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई कलेक्टर की ओर प्रेषित की गई है। 
इस कार्रवाई के साथ ही प्रशासन ने शहर की अन्य अवैध कॉलोनियों का सर्वें शुरू कर दिया है, ताकि उन पर भी शीघ्र कार्रवाई की जा सके। इस कार्रवाई के बाद से कॉलोनाइजरोंं में भी हड़कंप है। 

इनके खिलाफ  की जा रही कार्रवाई

एसडीएम ने शहर से सटे मुंदीवाड़ा में पहनं 10/9-2 की भूमि पर अवैध तरीके से प्लाटों की बिक्री करने एवं प्लाट तैयार करने पर दो अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की है। पहली कार्रवाई सोहेन्द्र सुंदरलाल, झनकलाल पिता भरतलाल, मंगेश पिता फुलचंद पर की गई है। इन पर अवैध रूप से कॉलोनी निर्माण कर 25 लोगों को प्लाट बेचे जाने का आरोप है। वहीं दूसरी कार्रवाई मुंदीवाड़ा में कृषि भूमि पर अवैध तरीके से प्लाट तैयार करने पर की गई है। 

गलत तरीके से हो रही रजिस्ट्री 

जानकारों की मानें तो शहर में अधिकांश कॉलोनियों को अवैध तरीके से निर्माण हुआ है। कॉलोनियों के निर्माण में नियमों को दरकिनार करते हुए कार्य किया गया है। इन कार्यो में निर्माण की परमिशन नहीं ली गई है एवं जमीन डायवर्टेड नहीं है। फिर भी रजिस्ट्री की गई है। एसडीएम ने इस पूरे मामले को जांच का विषय बताया है तथा ईमानदारी से जांच होने पर पंजीयक विभाग के अधिकारी पर भी गाज गिरने की सम्भावना व्यक्त की है।

इनका कहना है

अवैध तरीके से प्लाटों का निर्माण करने वाले कुछ कॉलोनाइजरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। कॉलोनाइजर एक्ट के तहत उनके लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई के लिए कलेक्टर की ओर पत्र प्रेषित किया गया है।
अविप्रसाद, एसडीएम कटंगी
mantosh singh Editorial Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned